सेंट पॉल चर्च जैसे भवन में बलदाऊ का मंदिर, सब कुछ अनोखा है- Most Famous Temples of Madhya Pradesh

बाहर से मंदिर जैसे दिखाई देने वाले भवन के अंदर अन्य संप्रदायों के आस्था केंद्र तो आपने बहुत देखे होंगे परंतु क्या आपने लंदन के सुप्रसिद्ध सेंट पॉल चर्च जैसे दिखाई देने वाले भवन के अंदर भगवान श्री कृष्ण के बड़े भैया बलदाऊ का मंदिर देखा है। यदि उत्तर भारत के पहाड़ी प्रदेशों अथवा दक्षिण भारत के समुद्र किनारे वाले शहरों में होता तो वर्ल्ड फेमस हो गया होता परंतु मध्य प्रदेश में है। अद्भुत, अलौकिक, अद्वितीय होने के बावजूद भारत के धार्मिक पर्यटक केंद्रों की सूची में दिखाई नहीं देता।

History of Baldau temple of Panna

बताया जाता है कि इस मंदिर को राजा रूद्र प्रताप ने बनवाया था। मंदिर के बाहर की बनावट लंदन के सेंट पॉल चर्च जैसी है। इसकी स्थापत्य कला एवं वास्तु शैली पूर्व एवं पश्चिम की कलाओं का संगम कहीं जाती है। राजा रूद्र प्रताप ने अपने राज्य के किसानों की रक्षा के लिए और उनके सम्मान में इस मंदिर का निर्माण कराया था।

बलदेव जी मंदिर - Baldev Ji Mandir की सबसे खास बात 

इस मंदिर को बलदेव जी का मंदिर के नाम से सूचीबद्ध किया गया है। मंदिर की खास बात यह कि यहां ज्यादातार चीजों की संख्या 16 है। ऊंची जगत पर बनाए गए मंदिर में 16 सीढिय़ां, 16 स्तंभ, 16 झरोखे, 16 गुंबद और 16 मंडप हैं। गर्भग्रह में बलदाऊ की शालिग्रामी प्रतिमा स्थापित है, जिसमें वे हल लिए हुए हैं। यह अनूठा मंदिर राज्य की पुरातात्विक धरोहर में शामिल है।

How to reach shri Balram Temple panna Madhya Pradesh 

भगवान बलराम के दर्शन हेतु मध्यप्रदेश के पन्ना में स्थित बलदेव जी के मंदिर आने के लिए झांसी एयरपोर्ट का उपयोग सबसे ज्यादा किया जाता है। यहां से सड़क मार्ग द्वारा गूगल मैप की मदद से सीधे मंदिर तक पहुंच सकते हैं। विश्व प्रसिद्ध पर्यटन स्थल खजुराहो से भी सड़क मार्ग द्वारा पन्ना पहुंचा जा सकता है। 


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here