Loading...    
   


FARMS APP यहां से DOWNLOAD करें, कृषि उपकरण किराए पर मिलेंगे

केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय ने किसानों की सुविधा के लिए 'FARMS- Farm Machinery Solutions' के नाम से विकसित किया गया। मोबाइल ऐप जरूरतमंद किसानों तक कृषि उपकरण को पहुंचाने में काफी मददगार साबित हो सकता है। किसान गूगल प्ले स्टोर से इस ऐप को डाउनलोड करके अपना पंजीकरण कर सकते हैं। 

कृषि उपकरण किराए पर देकर किसान पैसा कमा सकते हैं

विभाग के एक प्रवक्ता ने बताया कि 'फार्म्स' मोबाइल एप की सहायता से किसान भाई घर बैठे अपने जिले और 150 किलोमीटर तक के कस्टम हायरिंग सैंटरों का पता, उनके पास उपलब्ध कृषि यंत्रों की सूची, किराया सूची आदि की जानकारी ले सकते हैं तथा बुकिंग भी करवा सकते हैं। इसके अलावा, अगर कोई किसान भाई अपना कृषि यंत्र या मशीन किराए पर देना चाहता है तो वह इस मोबाइल ऐप पर पंजीकरण करके अपना पूरा विवरण दर्ज कर सकता है ताकि दूसरे किसान भी उनसे किराए पर ये उपकरण ले सकें। 

उन्होंने बताया कि इससे लघु एवं सीमांत किसानों को ये कृषि यंत्र व मशीनें किराए पर मिल सकेंगी, वहीं इन्हें किराये पर देने वाले कस्टम हायरिंग सेंटरों और किसानों को को भी अतिरिक्त आमदनी हो सकेगी। किसान अपने एंड्रायड मोबाइल फोन द्वारा यह कार्य आसानी से कर सकते हैं। इस मोबाइल एप पर लगभग सभी कस्टम हायरिंग सैन्टर रजिस्टर्ड हैं। Click here to DOWNLOAD FARMS APP


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here