KIDS और STUDENTS के लिए स्पेशल SEARCH इंजन, यहां सिर्फ पढ़ाई की बातें होती हैं

Bhopal Samachar
यदि आपको किसी भी टॉपिक पर अधिक जानकारी चाहिए तो आप क्या करेंगे। गूगल में जाएंगे और उसके बारे में सर्च करेंगे क्योंकि गूगल दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन है। इसके बहुत सारे फायदे हैं लेकिन एक छोटा सा नुकसान भी है। छोटे बच्चे टॉपिक सर्च करना नहीं जानते और कई बार गलत कीवर्ड एंटर कर देने से कुछ ऐसे रिजल्ट सामने आ जाते हैं जो नहीं आने चाहिए। हाई स्कूल से लेकर कॉन्पिटिटिव एग्जाम तक के स्टूडेंट चाहते हैं कि उन्हें सिर्फ वही रिजल्ट मिले जो वह चाहते हैं। इस तरह के लोगों के लिए कुछ स्पेशल सर्च इंजन डिजाइन किए गए हैं। शायद आपकी मदद कर सकते हैं।

गूगल स्कॉलर - https://scholar.google.com

एकेडमिक रिसोर्सेज को एक्सेस या सर्च करने के लिए गूगल स्कॉलर बेहतर सर्च इंजन है।यहां पर एकेडमिक सर्च से जुड़े बेहतर रिजल्ट्स मिलते हैं। कॉमन पीपल के लिए बनाए गए दूसरे सर्च इंजन की तरह सिर्फ कीवर्ड के आधार पर सर्च रिजल्ट नहीं दिए जाते। यहां पर माई लाइब्रेरी और माई प्रोफाइल जैसे फीचर्स भी हैं। लाइब्रेरी में आर्टिकल्स को बाद में पढ़ने के लिए सेव करके रख सकते हैं। स्टूडेंट्स के लिए यह सब से काम की चीज है।

माइक्रोसॉफ्ट एकेडमिक - https://academic.microsoft.com

यह गूगल स्कॉलर का एक अच्छा आल्टरनेटिव है। यहां पर भी एकेडमिक सर्च के जुड़े बेहतर रिजल्ट दिखाई देंगे। आपको बता दें कि यह एकेडमिक पब्लिकेशन और लिटरेचर से जुड़ा वेब सर्च इंजन है। यहां पर 22 करोड़ के अधिक पब्लिकेशंस और 8.8 करोड़ से अधिक आर्टिकल्स को एक्सेस कर पाएंगे। माइक्रोसॉफ्ट एकेडमिक में आपको इंस्टीट्यूशन, कॉन्फ्रेंस, ऑथर, पेपर, जर्नल, टॉपिक्स आदि से जुड़े सेक्शन भी मिलेंगे, जो सर्च को और आसान बनाते हैं।

रिसर्चगेट - researchgate.net

जो स्टूडेंट्स साइंस स्ट्रीम से जुड़े हैं, उनके लिए यह बेहतर सर्च इंजन साबित हो सकता है। यहां पर 13.5 करोड़ से अधिक पब्लिकेशंस से जुड़े रिजल्ट को एक्सेस कर पाएंगे। रिसर्चगेट में इंजीनियरिंग, मैथमेटिक्स, बायोलॉजी, कंप्यूटर साइंस, मेडिसिन, क्लाइमेंट चेंज, फिजिक्स, सोशल साइंस, केमिस्ट्री आदि जैसे सब्जेक्ट्स को कवर किया गया है यानी साइंस से संबंधित कोई भी टॉपिक हो, इससे आपको काफी मदद मिल सकती है। यह साइंटिफिक कम्युनिटी से कनेक्ट होने का मौका भी देता है।

वर्ल्डवाइडसाइंस - worldwidescience.org

यह भी साइंस से जुड़ा एक सर्च इंजन है। यह साइट 70 से अधिक देशों के डाटाबेस का उपयोग करती है। जब कोई यूजर यहां पर क्वेरी टाइप करते हैं, तो यह दुनियाभर के डाटाबेस को सर्च करता है और संबंधित पत्रिकाओं और शैक्षणिक संसाधनों से अंग्रेजी और ट्रांसलेटेड रिजल्ट दोनों ही प्रदर्शित करता है। वर्ल्डवाइडसाइंस साइंस से संबंधित बेहतर रिजल्ट हासिल करने के लिए एक बेहतर प्लेटफॉर्म हो सकता है।

वर्चुअल लर्निंग रिसोर्सेज सेंटर - virtuallrc.com

यह एकेडमिक इंफॉर्मेशन से जुड़ी वेबसाइट है। वर्चुअल लर्निंग रिसोर्सेज सेंटर स्कूल और यूनिवर्सिटी से जुड़े एकेडमिक प्रोजेक्ट्स के लिए ऑथेंटिक इंफॉर्मेशन प्रदान करता है। यहां पर 10 हजार से अधिक वेब पेज इंडेक्स हैं, जिसे प्रामाणिकता के साथ मेंटेन किया जाता है। यहां पर न्यूजपेपर्स, इलेक्ट्रॉनिक टेक्स्ट आर्काइव, आर्ट-हिस्ट्री, बायोग्राफी, बायोलॉजी, मनोविज्ञान, मेडिकल, इकोनॉमिक्स, मैथ्स, इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी आदि को कवर किया गया है।

बच्चों के लिए खास सर्च इंजन - safesearchkids.com

ऑनलाइन स्टडी कंटेंट को सर्च करने के लिए बच्चों से जुड़े कई सर्च इंजन भी मौजूद हैं, जहां वे सुरक्षित तरीके से स्टडी कंटेंट को सर्च कर सकते हैं। सेफ सर्च किड्स एक कस्टम सर्च इंजन है, जो गूगल सेफ सर्च फीचर्स का इस्तेमाल करता है। यह बच्चों के लिहाज से खतरनाक कंटेंट को फिल्टर और ब्लॉक कर देता है। अच्छी बात यह है कि बच्चे इसका आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं। 

किड्जसर्च - kidzsearch.com

बच्चों के लिहाज से यह भी सेफ सर्च इंजन है,जो गूगल बेस्ड है। इसकी खास बात यह है कि बच्चे यहां पर ग्रेड-1 से ग्रेड- 8 तक के कंटेंट को सर्च कर पाएंगे। इसमें इनसाइक्लोपीडिया के साथ किड्जट्यूब, किड्स टॉक आदि जैसे विकल्प मिलते हैं, जो बच्चों के लिए उपयोगी हो सकते हैं। 

किडटोपिया - kidtopia.info

बच्चों से संबंधित यह भी उपयोगी सर्च इंजन प्लेटफॉर्म है। यहां पर बच्चे साइंस-टेक, सोशल स्टडीज, आर्ट्स, एनिमल्स, मैथ्स आदि से जुडे कंटेंट को आसानी से सर्च कर सकते हैं।

किडल - kiddle.co

यह भी बच्चों से जुड़ा सेफ विजुअल सर्च इंजन है, जिसे गूगल ने क्रिएट किया है। इसमें किड्स इनसाइक्लोपीडिया फैक्ट्स, वीडियोज, इमेज, न्यूज आदि को बच्चे सर्च कर सकते हैं। यहां पर बच्चे स्टडी से जुड़े फैक्ट्स को आसानी से सर्च कर सकते हैं। 

गूगल पर मैथ्स के प्रॉब्लम कैसे सॉल्व करें

क्या मैथ्स से जुड़े प्रॉब्लम को सॉल्व करने में आपको परेशानी होती है। होमवर्क के दौरान अगर आप “x ^ 2-3x-4 = 0” जैसे इक्वेशन को सॉल्व नहीं कर पाते हैं, तो फिर गूगल लेंस इसमें आपकी मदद कर सकता है। गूगल लेंस करीब 70 से अधिक भाषाओं में स्टेप-बाय-स्टेप मैथ्स प्रॉब्लम्स को सॉल्व करने में आपकी मदद कर सकता है। यदि आप एंड्रॉयड फोन का इस्तेमाल करते हैं तो होम बटन पर प्रेस कर गूगल असिस्टेंट को ओपन करें।

यहां पर गूगल लेंस का विकल्प मिलेगा। उस पर टैप करें। यहां पर अपने फोन पर सीधे भी गूगल लेंस को सर्च कर सकते हैं। आप चाहें, तो गूगल प्ले स्टोर से भी इसका लेटेस्ट वर्जन डाउनलोड कर सकते हैं। गूगल लेंस को एक्सेस करने के बाद कैमरा एप को एक्सेस करने की अनुमति देनी होगी। यहां पर आपको होमवर्क फिल्टर को सलेक्ट करना होगा। अब जैसे ही मैथ्स के सवालों पर कैमरा को प्वाइंट करेंगे, तो यह सवालों (हाइलाइट्स) को पहचान लेता है। इसके बाद इक्वेशन बटन पर टैप करें, लेंस आपके सवालों को सॉल्व कर देगा। यह स्टेप-बाय-स्टेप सॉल्यूशंस भी दिखाता है।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!