Loading...    
   


English Language Day: क्यों और किसकी याद में मनाया जाता है, पढ़िए

"All that glliters is not gold" "Hell is empty and all the devils are here"  और भी ना जाने कितने famous plays, poetry लिखने वाले William Shakespeare को कौन नहीं जानता परंतु क्या आप यह जानते हैं कि विलियम शेक्सपियर जैसे महान व्यक्तित्व का जन्म और मृत्यु एक ही दिन हुई थी यानी 23 अप्रैल के दिन William Shakespeare का birthday और death day दोनों एक साथ होते हैं।

23 April 1564 को birthday और 23 April 1616 को Death day

William Shakespeare एक  प्रसिद्ध कवि, नाटककार थे। इंग्लिश लैंग्वेज में उनके द्वारा दिए गए योगदान को कभी भुलाया नहीं जा सकता। उनकी प्रसिद्ध रचनाओं में रोमियो जूलियट, कॉमेडी आफ एरर्स (भूलभूलिया हिंदी अनुवाद) जुलियस सीसर, हेमलेेट और भी ना जाने कितनी रचनाएँ हैं। भारत के प्रसिद्ध कवि कालिदास को भी शेक्सपियर की संज्ञा दी गई है।

2010 में Department of global Communication के द्वारा लिये गए initiative के  कारण ही 23 April का दिन English language Day at UN के रूप में मनाया जाता है। इस दिन को मनाने का उद्देश्य बहुभाषिता (Multilingualism) और सांस्कृतिक विभिन्नता (Cultural Diversity) को बनाए रखना है। जिससे कि यूएन में प्रयुक्त 6 ऑफिशल लैंग्वेजेस को बराबरी से प्रमोट किया जा सके।
UN की 6 official languages हैं- Arabic, Chinese, English, French, Russian और Spanish.


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here