Loading...    
   


ट्रेडमार्क रजिस्ट्रेशन कैसे करें - HOW TO REGISTER A TRADEMARK

अपने प्रोडक्ट एवं प्रतिष्ठान को धोखेबाज एवं जालसाज आपराधिक किस्म के व्यापारियों से सुरक्षित रखने के लिए ट्रेडमार्क की आवश्यकता होती है। ताकि उनके ब्रांड व चिन्ह का दुरुपयोग न हो। ट्रेडमार्क पंजीकरण के उपरांत पूरे भारत में आपके ब्रांड का नाम एवं प्रतीक कोई कॉपी नहीं कर सकता। यदि ऐसा कोई करता है तो उनके ट्रेडमार्क नियम के उल्लंघन करने पर उसके खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी। 

TRANDE MARK क्या है, ट्रेडमार्क नियम का पालन कितना जरूरी है

Trade का मतलब व्यापार और Mark का अर्थ चिन्ह/प्रतिक /symbol होता है। इसी प्रकार ट्रेडमार्क का अर्थ हुआ व्यापार का प्रतीक। कोई भी कंपनी या उत्पाद का कोई एक symbol /logo का उपयोग करती है। उस उत्पाद सेवा या ब्रांड को ट्रेडमार्क कहा जाता है। यह ट्रेडमार्क चिन्ह (logo) या टैगलाइन भी हो सकता है। यदि आप पूरे देश में व्यापार करना चाहते हैं तो ट्रेडमार्क नियमों के अनुसार हर प्रोडक्ट के लिए ट्रेडमार्क जरूरी होता है। 
 

ट्रेडमार्क पंजीकरण के फायदे - Benefits of trademark registration 

ट्रेडमार्क रजिस्ट्रेशन करना कंपनी या उत्पादनकर्ता के लिए बहुत जरूरी है इनसे बहुत फायदे है जैसे -
1. ट्रेडमार्क रजिस्ट्रेशन से आपके ब्रांड को एक नाम, एक चिन्ह, एक प्रतीक मिल जाता है जिनकी पहचान पूरे भारत में होती है। 
2. ट्रेडमार्क कंपनी या उत्पाद को अधिक से अधिक ग्राहकों तक पहुंचने में सहायक होता है। सरकारी जांच की प्रक्रिया के दौरान आपके उत्पाद को नकली नहीं माना जाता।
3. Trademark से कंपनी एवं उत्पाद की गुडविल बढ़ती है। जिसे आपका बिज़नेस ग्रो करता है। आपका ब्रांड लोकप्रियता की ओर बढ़ता है।
4. अपने प्रोडक्ट की सरकारी सप्लाई एवं सरकार से किसी भी प्रकार के अनुबंध अथवा व्यापार के लिए ट्रेडमार्क का पंजीयन अनिवार्य है।

Trademark registration कैसे करें 

ट्रेडमार्क पंजीकरण के लिए आपको ट्रेडमार्क अटॉर्नी की आवश्यकता होती है। जिसके आधार पर ट्रेडमार्क फ़ाइल करता है। इनके लिए आपके फॉर्म संख्या 48 पर हस्ताक्षर करके साथ में आवश्यक डॉक्यूमेंट भी जमा करवाने होंगे। ट्रेडमार्क अधिनियम 1999 के तहत आप ऑनलाइन एवं ऑफलाइन पंजीकरण करवा सकते है। ऑफलाइन के लिए कार्यालय नई दिल्ली सम्पर्क कर सकते है। ऑनलाइन के लिए  https://ipindiaonline.gov.in पर पंजीकरण करवा सकते है । तो चलिए जानते है ट्रेडमार्क पंजीकरण का प्रॉसेस -

1. ट्रेडमार्क की खोज - TRADEMARK REGISTRATION SEARCH 

ट्रेडमार्क पंजीकरण कराने से पहले आपके उत्पाद का चिन्ह की खोज करनी होगी। यदि पहले से पंजीकरण मार्क पर ट्रेडमार्क रजिस्ट्रेशन करवा रहे है तो नहीं हो पायेगा। आपकी फ़ाइल रिजेक्ट हो सकती है। 

2. आवेदन पत्र तैयार करे - TRAD MARK APPLICATION

ट्रेडमार्क पंजीकरण के लिए आवेदन पत्र को ध्यान से पढ़ें। उसमे मांगी गई सूचनाएं भरें। साथ ही निर्धारित करें कि आप किस श्रेणी में पंजीकृत करवाने के इच्छुक है। उत्पाद एवं सेवा के आधार पर कुल 45 श्रेणी निर्धारित की गई है। माना कि कॉफी के लिए पंजीकरण करवाना चाहते है तो आपका ट्रेडमार्क की श्रेणी 30 में रजिस्ट्रेशन होगा। वही आप सेवा के आधार पर जैसे शिक्षा के लिए श्रेणी 31 में होगा। बिज़नेस के अनुसार आपको अलग अलग श्रेणी एवं कैटेगरी के अंतर्गत पंजीकरण करवाना होता है। आप अपने प्रोडक्ट को एक से अधिक कैटेगरी में पंजीकृत करवा सकते है।

3. आवेदन पत्र की प्रक्रिया - आवेदन पत्र तैयार करने के बाद फ़ाइल को ट्रेडमार्क कार्यालय में समिट करें । मगर इनके साथ शुल्क भी जमा करवाना जरूरी है ।

ट्रेडमार्क पंजीकरण की फीस 

ट्रेडमार्क पंजीकरण की शुल्क निर्धारित की गई है। जो आपके बिज़नेस एवं कैटेगरी के अनुसार है। जैसे छोटे कारोबारियों के लिए 4500 रुपये एवं बड़े कारोबारी या कंपनी के लिए 9000 रुपये निर्धारित की गई है।

ट्रेडमार्क पंजीकरण के लिए आवश्यक डाक्यूमेंट्स

1. यदि व्यक्तिगत पंजीकरण करवा रहे है तो फॉर्म संख्या 48 के साथ एड्रेस प्रूफ, पॉवर ऑफ अटॉनी।
2. यदि आप लिमिटेड कंपनी के लिए रजिस्ट्रेशन करवा रहे है तो ट्रेडमार्क प्रश्नावली, मंडल संकल्प एवं पॉवर ऑफ अटॉनी।

ट्रेडमार्क का पहचान चिन्ह ® का उपयोग कब कर सकते हैं

ट्रेडमार्क अधिनियम 1999 के तहत पंजीकरण के अप्लाई करने के बाद ® के चिन्ह का प्रयोग कर सकते है। पंजीकरण पूर्ण होने के आपको स्थाई ट्रेडमार्क मिल जायेगा। 

ट्रेडमार्क रजिस्ट्रेशन की वैलिडिटी कितनी होती है

ट्रेडमार्क एक बार में 10 साल तक वैध माना जायेगा। फिर आप नवीनीकरण करवा सकते है। नवीनीकरण से पहले नियमों को ध्यान पूर्वक पढ़ना जरूरी है। इस बात का भी ध्यान रखें कि नवीनीकरण के लिए आपको निर्धारित तारीख से पहले ही पूरी तैयारी कर लेनी है। (एल. आर. सेजु थोब 'प्रिंस')


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here