Loading...    
   


MP BOARD EXAM: बदलना पड़ सकता है बारहवीं का टाइम टेबल - BHOPAL SAMACHAR

भोपाल
। माध्यमिक शिक्षा मंडल, मध्य प्रदेश को 12वीं हायर सेकेंडरी का टाइम टेबल बदलना पड़ सकता है। क्योंकि Madhya Pradesh Board of Secondary Education के विशेषज्ञों ने JEE Mains का परीक्षा कार्यक्रम देखे बिना ही अपना परीक्षा कार्यक्रम बना डाला। अब दोनों परीक्षाओं की तारीख हैं आपस में टकरा रही है। यदि ऐसा ही टाइम टेबल बनाना था तो फिर कमेटी की बैठक की जरूरत क्या थी। ऐसा अफलातून टाइम टेबल तो ओपन बुक एग्जाम में फेल होने वाले शिक्षक भी बना सकते हैं।

MP BOARD के 35000 स्टूडेंट्स का करियर खतरे में

JEE Mains का पहला चरण 23 से 26 फरवरी तक, दूसरा चरण 15 से 18 मार्च तक, तीसरा चरण 27 अप्रैल से 30 अप्रैल तक होंगे। इसके बाद एमपी बोर्ड की परीक्षाएं 1 मई से शुरू हो जाएंगी। विशेषज्ञों का मानना है कि एक ही साथ सभी परीक्षाएं होने से विद्यार्थियों को परेशानी होगी। उनका कहना है कि विद्यार्थियों को जेईई मेंस की परीक्षा के लिए कुछ समय और मिलना चाहिए। विशेषज्ञों का मानना है कि इस बार चार चरणों में जेईई मेंस की परीक्षा हो रही है। जिस चरण में विद्यार्थी का अच्छा स्कोर आएगा, उसे फाइनल स्कोर माना जाएगा। इससे इस परीक्षा में देश भर में करीब 15 लाख विद्यार्थी शामिल होते हैं। वहीं प्रदेश से करीब 35 हजार विद्यार्थी शामिल होते हैं। साथ ही मप्र बोर्ड 12वीं बोर्ड परीक्षा में करीब 8 लाख विद्यार्थी शामिल होंगे।

बोर्ड परीक्षाओं के लिए JEE Mains ड्रॉप करना पड़ेगा

छात्र अनिकेत तिवारी का कहना है कि मई में चौथे चरण की परीक्षा होगी। उसी समय बोर्ड की परीक्षा भी है। दोनों परीक्षाओं को एक साथ तैयारी करना थोड़ा मुश्किल होगा। वहीं छात्र शशांक अग्रवाल का कहना है कि फरवरी से ही प्री-बोर्ड और बोर्ड परीक्षाएं शुरू हो जाएंगी। इस कारण दोनों परीक्षा की तैयारी करना संभव नहीं है।

इन तारीखों पर होंगी परीक्षाएं

मप्र बोर्ड बारहवीं की परीक्षा- 1 मई से 18 मई तक
जेईई मेंस का पहला चरण- 23 से 26 फरवरी
जेईई मेंस का दूसरा चरण- 15 से 18 मार्च
जेईई मेंस का तीसरा चरण - 27 से 30 अप्रैल
जेईई मेंस का चौथा चरण - 24 से 28 मई



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here