Loading...    
   


GWALIOR MELA: ऑटो सेक्टर होगा धमाकेदार, हर लग्जरी कार दिखाई देगी

ग्वालियर
। ग्वालियर व्यापार मेला भले ही देरी से शुरू हो रहा है लेकिन इस बार ग्वालियर मेले का ऑटो सेक्टर सबसे धमाकेदार होगा। देश भर की मीडिया की सुर्खियों में आ जाएगा क्योंकि भारत की ऐसी कोई लग्जरी कार नहीं जो इस मेले में बेची ना जाए। ऑटोमोबाइल कंपनियां टेक्स्ट का पूरा लाभ उठाने की तैयारी कर रही है। 

इंदौर के डीलर ग्वालियर मेले में कारोबार करने आएंगे

मर्सिडीज, वॉल्वो, जीप कंपास और BMW के स्टॉल मेले में लगाने की प्रक्रिया की जा रही है। संभवत: मार्च के पहले सप्ताह से ये गाड़ियां मेले में मिलने लगेंगी। इन कंपनियों को डीलर ग्वालियर में नहीं हैं और इंदौर के डीलर मेले में इनके स्टॉल लेकर आएंगे। फिलहाल मेला प्राधिकरण के साथ स्टॉल को लेकर इनकी प्रक्रिया पूरी हो रही है।

पिछले साल भी जगुआर, मर्सिडीज, बीएमडब्ल्यू और वॉल्वो आदि गाड़ियों के शोरूम इंदौर के डीलर मेले में लेकर आए थे। अभी मेले में बुक हाे चुकीं 4000 से ज्यादा गाड़ियों का लोगों को इंतजार है। सोमवार को मेले से 146 कार, 152 चार पहिया वाहन और 9 लोडिंग वाहन बिके।

ग्वालियर मेले में 9 गाड़ियों की बुकिंग बंद

कंपनियों ने ऐसी गाड़ियों की बुकिंग लेना बंद कर दी है, जिन पर लंबी वेटिंग है। स्कॉर्पियो, एसयूवी 300, एंडीवर, सेल्टॉस, सोनेट, क्रेटा, वेन्यु, ईको स्पोर्ट, फार्च्यूनर में महीनों की वेटिंग है और कंपनियों ने डीलरों से कहा है कि पहले की वेटिंग को प्राथमिकता से खत्म किया जाएगा। नई बुकिंग नहीं ली जाए। सभी वाहन डीलरों ने कंपनियों से चर्चा कर दूसरे शहरों के कोटे से आवंटन मांगा हैं। 

सेमी कंडक्टर न आने से गाड़ियां तैयार नहीं

देश में नामी कंपनियाें की गाड़ियाें काे तैयार करने में देरी हाेने की मुख्य वजह सेमी कंडक्टर है। ऑटामेटिक गाड़ी काे संचालित करने वाली एक तरह की इस चिप काे चीन के वुहान से आयात किया जाता है। ऑटाेमाेबाइल सेक्टर के जानकाराें का कहना है कि वुहान से ये चिप नहीं मिलने की वजह से कार कंपनियां अपने तैयार माॅडल काे मार्केट में नहीं ला पा रही हैं। इस चिप के बिना तैयार कार स्टार्ट नहीं की जा सकती।

हुंडई मौके का पूरा फायदा उठाने की तैयारी में

कंपनी से ज्यादा गाड़ियां लेने के लिए प्रयास किया जा रहा है। दूसरे डीलरों के कोटे से ग्वालियर को गाड़ी देने का आग्रह किया है लेकिन ये कंपनी पॉलिसी होती है इसलिए वहीं से निर्णय होगा, फिलहाल डिमांड के अनुसार गाड़ी नहीं हैं।
- संजय गर्ग, एएसएम हुंडई

फार्च्यूनर बुक कर सकते हैं लेकिन डिलीवरी दीपावली तक मिलेगी

फार्च्यूनर को लेकर लोगों की बड़ी डिमांड आ रही है लेकिन कंपनी से गाड़ियां नहीं मिल पा रहीं हैं। इसके बाद भी जो लोग गाड़ी बुक करा रहे हैं, उन्हें इंतजार करने के लिए कहा जा रहा है।
- दीपेश मालवीय, सीईओ, अनंत टोयटा

23 फरवरी को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here