Loading...    
   


8-10th स्टूडेंट्स के लिए रीडिंग चैलेंज, सभी बोर्ड के विद्यार्थी अप्लाई कर सकते हैं - CBSE READING CHALLENGE NEWS

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) ने आठवीं से दसवीं तक के विद्यार्थियों को रीडिग चैलेंज दिया है। इसे दो स्तरों पर आयोजित किया जाएगा। इसमें जहां रीडिग चैलेंज 2.0 है, वहीं इसमें सवाल भी पूछे जाएंगे। इसके लिए सीबीएसई सहित अन्य बोर्ड से जुड़े स्कूल अपने विद्यार्थियों को इसमें भाग लेने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। इसी तरह सीबीएसई स्कूलों में नेशनल साइंस डे पर भी ऑनलाइन आयोजन किए जाएंगे। इसके लिए स्कूल स्तर पर भी इसके आयोजन की दिशा निर्देश दिए गए हैं। इसी को लेकर इन दिनों सीबीएसई स्कूलों में हलचल हो रही है।

CBSE रीडिग चैलेंज 2.0 क्या है

सीबीएसई ने 8वीं से 10वीं कक्षा तक के विद्यार्थियों को रीडिग चैलेंज 2.0 दिया है। इसके लिए विद्यार्थी को अंग्रेजी या फिर हिदी में पढ़कर सुनाते हुए वीडियो बनानी होगी। खास है कि इसके लिए विद्यार्थी के पास एंड्रायड फोन होना चाहिए, जिसमें दीक्षा एप का अपडेट वर्जन इंस्टाल होना चाहिए। इसी एप पर एक लिंक पर क्लिक करके ज्वाइन करना होगा। इस पर उनको रजिस्टर्ड ईमेल और पासवर्ड डालना होगा। इसमें उनको सीबीएसई रीडिग चैलेंज 2.0 के बारे में बताया गया है, जबकि इसके साथ ही कुछ प्रश्न-उत्तर भी पूछे जाएंगे। इसी के साथ विद्यार्थियों को अंग्रेजी अथवा हिदी में पढ़कर भी सुनाना होगा।

CBSE स्टूडेंट्स के लिए साइंस डे पर भी ऑनलाइन प्रतियोगिता

सीबीएसई द्वारा 28 फरवरी को नेशनल साइंस डे पर स्कूलों में ऑनलाइन प्रतियोगिता भी करवाने जा रहा है। इस का विषय फ्यूचर आफ साइंस टेक्नोलॉजी एंड इनोवेशन-इंपैक्ट्स ऑफ एजुकेशन, स्किल एंड वर्क है। इसमें स्कूल स्तर पर उक्त विषय पर विशेषज्ञ को ऑनलाइन ही आमंत्रित किया जाएगा। इसी तरह क्विज, डिबेट, भाषण आदि प्रतियोगिताएं भी होंगी। इसके अलावा विद्यार्थियों को सांइस के प्रति जागरूक करने के लिए साइंस पर आधारित फिल्म अथवा वृत्तचित्र का लिक भी दिया जाएगा ताकि विद्यार्थी इनको देखकर साइंस के प्रति जागरूक और प्रेरित हों।

23 फरवरी को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here