Loading...    
   


मध्यप्रदेश में प्राइमरी और मिडिल स्कूल की 3 परीक्षाएं, रिजल्ट में सबके नंबर जुड़ेंगे - madhya pradesh news

भोपाल
। लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा मध्यप्रदेश में आयोजित प्राथमिक एवं माध्यमिक विद्यालयों की परीक्षाओं का पैटर्न इस बार बदल दिया गया है। कक्षा 1 से लेकर कक्षा 8 तक के परीक्षा परिणाम में 3 परीक्षाओं के नंबर जोड़े जायेंगे। प्रतिभा पर्व, आकलन टेस्ट और फिर लास्ट में वार्षिक परीक्षा। तीनों परीक्षाओं में प्राप्त अंकों के आधार पर वार्षिक परीक्षा फल घोषित किया जाएगा। पहले केवल वार्षिक परीक्षा देने पर ही रिजल्ट घोषित होता था।

लोक शिक्षण संचालनालय इस साल प्राथमिक व माध्यमिक स्कूलों के बच्चों की परीक्षा लेगा। कोविड-19 के चलते लॉकडाउन के बाद से अब तक स्कूल नहीं खुले हैं। राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा संचालित मेरा घर मेरा विद्यालय, ओटला क्लास, मोहल्ला क्लास सहित विभिन्न माध्यमों से शिक्षक विद्यार्थियों को पढ़ा रहे हैं। स्कूलें नहीं खुलने पर इस साल विद्यार्थियों को जनरल प्रमोशन देने की बात कही जा रही थी, लेकिन राज्य शिक्षा केंद्र ने ऐसा ना करते हुए परीक्षा लेकर परीक्षाफल देने का निर्णय लिया है।

कोविड-19 के कारण परीक्षा के पैटर्न को नहीं बदलते हुए केवल परीक्षा के अंकों की गणना को बदला गया है। यानी पहले वार्षिक परीक्षा के आधार पर ही रिजल्ट तैयार होता था, लेकिन इस साल प्रतिभा पर्व परीक्षा, दक्षता टेस्ट परीक्षा व वार्षिक परीक्षा में मिले अंकों के आधार पर विद्यार्थियों का रिजल्ट तैयार होगा।

1.45 लाख विद्यार्थी देंगे परीक्षा
जिले में 1097 प्राथमिक व 494 माध्यमिक स्कूल हैं, जिनमें 1.45 लाख विद्यार्थी अध्ययन करते हैं। इन विद्यार्थियों की दक्षता का आकलन करने के लिए हर साल प्रतिभा पर्व परीक्षा, वार्षिक टेस्ट परीक्षा व वार्षिक परीक्षा ली जाती है।

प्रतिभा के 20, टेस्ट व वार्षिक परीक्षा के 50-50 अंक जुड़ेंगे
जिले के 1591 प्राथमिक व माध्यमिक विद्यालयों में हर साल की तरह इस साल भी वार्षिक परीक्षाएं होंगी, लेकिन परीक्षाफल में अंक प्रतिभा पर्व व वार्षिक टेस्ट परीक्षा के भी जुड़ेंगे। प्रतिभा पर्व परीक्षा के 20 अंक, वार्षिक टेस्ट परीक्षा के 50 और वार्षिक परीक्षा के 50 अंक जोड़कर रिजल्ट तैयार होगा।

10 फरवरी को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here