Loading...    
   


अपना Google अकाउंट सिक्योर कीजिए मात्र 2 मिनट में, बेस्ट प्रैक्टिस पढ़िए

दिनांक 9 फरवरी 2021 को सेफ इंटरनेट डे मनाया जा रहा है। अपील की जा रही है कि इस दिन आप अपने इंटरनेट अकाउंट की सुरक्षा की जांच करें ताकि आपको अगले साल भर कोई परेशानी ना हो। बताने की जरूरत नहीं कि इंटरनेट जहां एक तरफ जीवन के लिए अत्यंत उपयोगी हो गया है वहीं दूसरी तरफ कुछ क्रिमिनल माइंड लोग इंटरनेट यूजर्स की सुरक्षा में सेंध लगाकर उन्हें नुकसान पहुंचा रहे हैं। गूगल का कहना है कि आप मात्र 2 मिनट का समय देकर अपने गूगल अकाउंट का सिक्योरिटी चेक कर सकते हैं। आपके सभी गूगल अकाउंट की Security Checkup करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें 

अपने एंड्राइड स्मार्टफोन को साइबर क्रिमिनल से कैसे बचाएं 

सबसे पहले इस बात का ध्यान रखें कि कोई भी मोबाइल एप्लीकेशन केवल गूगल प्ले स्टोर से ही डाउनलोड करें। ऐसा इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि गूगल प्ले प्रोटेक्ट सर्विस सभी मोबाइल एप्लीकेशन को स्कैन करके यह सुनिश्चित करती है कि संबंधित मोबाइल एप्लीकेशन आपके एंड्रॉयड फोन के लिए सुरक्षित है अथवा नहीं। इसके अलावा जब भी आप किसी मोबाइल एप्लीकेशन को डाउनलोड करते हैं तो कृपया ध्यान दें कि वह आपसे किस प्रकार की परमिशन मांग रहा है। डाउनलोड के बाद ok ok करते हुए आगे नहीं बढ़ना। 

कैसे पता करें कौन-कौन से मोबाइल ऐप आपके फोन में एक्सेस कर पा रहे हैं

थर्ड पार्टी मोबाइल ऐप डाउनलोड करते समय अक्सर वह आपसे आप की लोकेशन, कांटेक्ट, कैमरा, माइक्रोफोन और स्टोरेज का एक्सेस मांगते हैं। डाउनलोड करते समय आप ध्यान नहीं देते परंतु क्या आप जानते हैं यह काफी खतरनाक हो सकता है क्योंकि आपके मोबाइल की एक कॉपी मोबाइल ऐप संचालित करने वाले के पास पहुंच जाती है। वह लगातार अपडेट होती रहती है।
यह पता लगाने के लिए कि कौन-कौन से मोबाइल ऐप आपके फोन में एक्सेस कर पा रहे हैं, आपको सिर्फ इतनी सी प्रोसेस फॉलो करनी है। 
अपने स्मार्टफोन की सेटिंग में जाएं।
Apps & Notifications पर जाकर Advanced पर टैप करें। 
अब App Permissions में एंटर करें।
यहां आपको दिखाई देगा कौन-कौन से मोबाइल एप आपके फोन में एक्सेस कर पा रहे हैं। 

बच्चों के एंड्राइड मोबाइल फोन को कैसे कंट्रोल करें

गूगल का ऐंड्रॉयड+ फैमिली लिंक भी अच्छा पैरेंटल कंट्रोल ऑफर करता है। यह हुवावे, पिक्सल और सैमसंग सहित कई स्मार्टफोन्स पर भी उपलब्ध है। गूगल की यह सर्विस फैमिली लिंक ऐप में ऑफर की जा रही है। इस ऐप की मदद से आप तय कर सकते हैं कि आपके बच्चे कौन सी वेबसाइट या ऐप को कितनी देर तक इस्तेमाल कर सकते हैं। 


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here