Loading...    
   


IIT JEE ADVANCED: एडमिशन के लिए पात्रता की शर्तों में छूट

नई दिल्ली।
केन्द्रीय शिक्षा मंत्री श्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने आज घोषणा की कि इस साल आईआईटी में प्रवेश लेने के लिए 12वीं कक्षा में न्यूनतम 75% अंक की पात्रता शर्त से छूट दे दी गई है। उन्होंने बताया कि जेईई (एडवांस)- 2021 परीक्षा 3 जुलाई, 2021 को एक कम्प्यूटर आधारित परीक्षा के रूप में आयोजित होगी। इस साल जेईई (एडवांस) परीक्षा आईआईटी खड़गपुर द्वारा आयोजित की जाएगी।

JEE एडवांस्ड 2021 परीक्षा कब आयोजित की जाएगी?

जेईई एडवांस्ड 2021 परीक्षा, 3 जुलाई 2021 को आयोजित की जाएगी। आईआईटी खड़गपुर जेईई एडवांस्ड 2021 का आयोजन करेगा। अभ्यर्थी ऑनलाइन मोड में जेईई एडवांस 2021 एप्लीकेशन फॉर्म jeeadv.ac.in पर भर सकेंगे। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि आवेदन पत्र भरने से पहले जेईई एडवांस 2021 पात्रता मानदंड की जांच अवश्य कर लें। जेईई एडवांस्ड 2021 को 7 आईआईटी जोन के विभिन्न टेस्ट शहरों में कंप्यूटर आधारित परीक्षा के रूप में आयोजित किया जाएगा। 

IIT JEE ADVANCE EXAM से क्या होता है

जेईई एडवांस्ड परीक्षा के जरिए देश के प्रतिष्ठित 23 IIT संस्थानों में एंट्री मिलती है। JEE Main में अच्छा प्रदर्शन करने वाले छात्रों को ही जेईई एडवांस्ड देने का मौका मिलता है।

IIT JEE MAINS EXAM कब होगा

पिछले महीने ही शिक्षा मंत्री ने यह भी घोषणा की थी कि 2021 से जेईई मेन्स परीक्षा साल में चार बार आयोजित की जाएगी। यह चारों सत्र फरवरी, मार्च, अप्रैल और मई में आयोजित किए जाएंगे। जेईई मेन्स परीक्षा का पहला सत्र 23 फरवरी से 26 फरवरी 2021 के बीच आयोजित किया जाएगा।

08 जनवरी को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे हैं समाचार



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here