दुनिया की पहली CAR में कौन सा इंजन लगाया गया था डीजल या पेट्रोल, टॉप स्पीड और माइलेज क्या था - GK IN HINDI

यदि आप दुनिया की पहली कार का पता लगाएंगे तो हो सकता है आपको उत्तर में Benz Patent Motor Car दिखाई दे जो कि 29 जनवरी 1886 में लॉन्च की गई थी परंतु ध्यान देने वाली बात यह है कि Benz Patent एक मोटर कार है। दुनिया की पहली कार भाप इंजन से चलती थी एवं इसका आविष्कार फ्रांस में सन 1769 में किया गया था। आइए 1 मिनट में पढ़ते हैं इस CAR की खास बातें:- 

दुनिया की पहली भाप इंजन से चलने वाली कार किसने बनाई थी

छत्रपति शाहू जी महाराज कानपुर विश्वविद्यालय से ग्रेजुएट एवं इटावा के रहने वाले शिवम राठौर बताते हैं कि दुनिया की पहली कार का नाम है कगनोट फर्डियर (Cugnot Fardier) जो भाप इंजन से चलती थी। इसका आविष्कार सन 1769 में फ्रांस के निकोलस जोसफ कगनोट ने आर्मी की मांग पर किया था। भारतीय रथ की बॉडी को भाप इंजन से जोड़ दिया गया था। यही कारण है कि दिखने में यह कार काफी रॉयल लगती है।

दुनिया की पहली भाप इंजन वाली कार की खास बातें

फ्रांस में इस कार का निर्माण सिर्फ आर्मी के लिए किया गया था। 
इस कार को सड़क पर बिना किसी अन्य प्रकार की मदद के चलने लायक बनाया गया।
CAR को बनाते समय ध्यान रखा गया कि कार की लोडिंग कैपेसिटी सबसे ज्यादा हो। 
आर्मी के अधिकारी अपने निजी या उपयोग का सामान के अलावा विशेष प्रकार के हथियार एवं गोला बारूद ले जाते थे। 

कगनोट फर्डियर इस कार की टॉप स्पीड 4.82 किलोमीटर प्रति घंटे थी। 
कगनोट फर्डियर का माइलेज (भाप इंजन शुरू होने पर लगातार 1.15 घंटे चल सकता था। फिर चाहे कार आगे बढ़ रही हो या फिर खड़ी रहे) 
कगनोट फर्डियर कार की लोडिंग कैपेसिटी 5 टन थी। यह अपने आप में काफी से भी बहुत ज्यादा थी। 
यदि आप कगनोट फर्डियर कार को नजदीक से देखना चाहते हैं तो आपको फ्रांस की राजधानी पेरिस के Musee Des Arts Et Metiers म्यूजियम में आना होगा। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article (gk questions with answers in hindi, gk questions for kids in hindi, current affairs mcq in hindi, gk questions and answers in hindi, basic gk hindi,)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !