BHOPAL में कोरोना वैक्सीन कब से लगना शुरू होगी, पढ़िए कलेक्ट्रेट में हुई पूरी प्लानिंग - MP NEWS

भोपाल
। कलेक्टर श्री अविनाश लवानिया ने कहा है कि पहले चरण का वेक्सीनेशन पूरे देश में एक साथ शुरू होगा।इसी क्रम में भोपाल में भी 16 जनवरी से वैक्सीन लगाने की तैयारी शुरू कर दी गई है। 

कलेक्टर ने कहा कि वैक्सिनेशन मे सभी प्रकार की शंका दूर करने और ट्रेनिंग के लिए 2 दिन का विशेष सत्र होगा जिसमें प्रश्नों के जवाब देने के लिए ज़ूम पर भी ट्रेनिग दी जाएगी। सभी वालिंटियर और इसमें भाग लेने वाले लोगो को कोई भी समस्या नहीं आए इसके लिए भी समस्त जानकारी उपलब्ध रहेगी। केंद्र से जो गाइडलाइन मिलेगी उसके अनुसार सभी कार्रवाई की जाएगी। कलेक्टर श्री लवानिया ने आज वैक्सीनेशन के सभी चरणों की समीक्षा बैठक की और जिन भी जगहों पर ड्राय रन शेष है वहाँ पर भी सीएमएचओ के निर्देशन में ड्राय रन कराने के निर्देश दिए है।

भोपाल में कोरोना वैक्सीन किस जगह मिलेगी

जिला टास्क फोर्स की बैठक में नगर निगम कमिश्नर श्री कोलसानी ,जिला पंचायत सीईओ श्री विकास मिश्रा, अपर कलेक्टर श्री आशीष वशिष्ठ, श्री दिलीप यादव, एसडीएम , स्वास्थ विभाग और अन्य विभाग के अधिकारी उपस्थित रहें। भोपाल में 80 जगहों पर वैक्सीनेशन करने के लिए चिन्हांकित किया गया है। यह सभी जगह हॉस्पिटल ही है। इन सभी वैक्सीन सेंटर पर 126 सेशन प्रस्तावित किए गए है। जिसमे 30 हजार स्वास्थ कर्मियो का वैक्सीनेशन होगा। यह प्रक्रिया 3 से 5 दिन मे पूरी होगी। 

भोपाल के किस किस हॉस्पिटल में कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी

जिला मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ अधिकारी डॉ प्रभाकर तिवारी ने बताया कि सभी स्वास्थ्य कर्मियो का रजिस्ट्रेशन किया जा चुका है। कोल्ड स्टोरेज जेपी हॉस्पिटल में किया जाएगा। यही से सभी 80 चिन्हित जगहों पर वैक्सीन भेजी जाएगी। शासकीय अस्पतालों के साथ ही निजी चिकित्सालय, एम्स, और रेलवे के अस्पतालों में वैक्सिन लगाई जायेगी। 

भोपाल में एक दिन में कितने लोगों को वक्सीन लगाई जाएगी

सभी स्वास्थ कर्मियो को एसएमएस किए जायेंगे। इसके लिए स्मार्ट सिटी में कंट्रोल रूम स्थापित किया जाएगा। सभी जगह एक साथ इस प्रक्रिया को एक साथ शुरू किया जाएगा एक दिन में 8 से 10 हजार लोगो का वैक्सीन लगाए जाने की तैयारी की गई है। 

भोपाल में फर्स्ट फेस का कोरोना वैक्सीनेशन कब से कब तक

जिला टास्क फोर्स की यह तीसरी बैठक है। आइस बॉक्स में वैक्सीन ले जाए जायेगी। वैक्सीनेटर की ट्रेनिग शुरू हो गई है। सभी स्वास्थ कर्मियो के बाद फ्रंट लाइन वर्कर और उसके बाद दूसरे लोगो को वैक्सीन लगाई जायेगी। एक सेंटर पर लगभग 100 लोगो को वैक्सीन लगाई जायेगी। फर्स्ट फेस वैक्सीनेशन में अवकाश और दूसरे टीकाकरण के दिन वैक्सीन नहीं लगाई जायेगी। 16, 18 , 20 और 23 को वैक्सीन के फर्स्ट फेस को सम्पन्न किया जाएगा।

भोपाल में आम जनता को कोरोना वैक्सीन कब से मिलेगी

वेक्सीनेशन की प्रक्रिया सभी स्थानों पर 5 चरणों में पूर्ण होगा। पहले चरण में एसएमएस और आईडी की जांच होगी। उसके बाद पहचान पत्रो की जांच, वैक्सीन लगाया जाना, 30 मिनिट का ऑब्जर्वेशन में रखा जायेगा। उसके बाद उन्हें घर जाने दिया जाएगा। उसका परीक्षण के बाद रिकार्ड का संधारण किया। इन सबका ड्राय रन किया का चुका है। स्वास्थ्य कर्मियों के वैक्सीनेशन के बाद दूसरे फ्रंट लाइन कर्मचारी और उसके बाद 50 साल से ज्यादा उम्र के लोगो को टीका लगेगा।

Tags

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !