Loading...    
   


ONLINE GAME: 6yr के बच्चे ने 11 लाख खर्च कर दिए, मां को पता तक नहीं चला

माता पिता अक्सर छोटे बच्चों को मोबाइल दे देते हैं ताकि वह गेम खेलते रहे और डिस्टर्ब ना करें। मात्र 6 साल के बच्चे ने गेम खेलते-खेलते मां के बैंक के अकाउंट से ₹1100000 खर्च कर दिए और मां को पता तक नहीं चला। एप्पल कंपनी ने भुगतान प्राप्त किया और उसे वापस करने से मना कर दिया है। कंपनी का कहना है कि महिला ने पैरेंटल कंट्रोल फीचर का उपयोग नहीं किया।

मामला न्यूयॉर्क के विल्टन शहर का है जहां एक बच्चे ने आईपैड पर गेम खरीदने के लिए 11 लाख रुपये खर्च कर डाले हैं। विल्टन की जेसिका जॉनसन के छह साल के बच्चे ने एपल स्टोर से गेम खरीदने के लिए 16,000 डॉलर्स यानी करीब 11 लाख रुपये खर्च किए हैं। रिपोर्ट के मुताबिक बच्चे ने एपल के एप स्टोर से Sega’s Sonic Forces का आईपैड वर्जन खरीदा है। हैरान करने वाली बात यह कि जॉनसन का महज छह साल का बच्चा जुलाई से गेमिंग एप खरीदने में पैसे खर्च कर रहा था, उन्हें इसकी भनक तक नहीं लगी। 

रिपोर्ट में कहा गया है कि बच्चे ने 1.99 डॉलर्स लेकर 99.99 डॉलर्स तक का गेम खरीदा है। नौ जुलाई को उसने 25 ट्रांजेक्शन किए हैं जिनकी कीमत 2,500 डॉलर्स यानी करीब 1.8 लाख रुपये है। जॉनसन को शुरुआत में लगा कि यह कोई फ्रॉड है जिसके बाद उन्होंने इसकी शिकायत भी की। तब जाकर जांच में असली कारण का पता चला।

एपल ने पैसे लौटाने से किया इनकार

जॉनसन ने इसकी शिकायत एपल से की है लेकिन एपल ने पैसे लौटाने से साफ इनकार कर दिया है। एपल का कहना है कि जॉनसन ने इसकी शिकायत 60 दिनों के अंदर नहीं की है। एपल ने यह भी कहा है कि जॉनसन ने अपने अकाउंट को लॉक भी नहीं किया।

पैरेंटल कंट्रोल का नहीं किया इस्तेमाल

बता दें कि आजकल तमाम टेक कंपनियां एप और गैजेट में पैरेंटल कंट्रोल दे रही हैं, लेकिन इस्तेमाल बहुत ही कम लोग कर रहे हैं क्योंकि इनके बारे में पेरेंट्स को जानकारी ही नहीं है। पैरेंटल कंट्रोल होने के बाद बच्चे कुछ ही फीचर और एप को एक्सेस कर सकते हैं।

16 दिसम्बर को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here