Loading...    
   


MP 10th-12th स्कूल संचालन के लिए शिक्षा विभाग की गाइडलाइन - EDUCATION NEWS

जयश्री कियावत आयुक्त लोक शिक्षण संचालनालय, मध्यप्रदेश के हस्ताक्षर से जारी आदेश क्रमांक/समग्र/105/2020/3148, भोपाल, दिनांकः 16 दिसम्बर 2020 में लिखा गया है कि शासनादेश दिनाक 21.09.2020 से आंशिक रूप से विद्यालय प्रारंभ किये गये थे। दिनांक 15.12.2020 से जारी शासनादेश द्वारा स्कूल के नियमित संचालन हेतु निर्देशजारी किए गए है। इन निर्देशों के अनुक्रम में संस्था प्राचार्य निम्नानुसार कार्यवाही सुनिश्चित करें:-

1. कक्षा 10वीं एवं 12वीं की कक्षाएँ नियमित रूप से तुरंत संचालित कराएं। 
2. कक्षा 9वीं एवं 11वीं के लिए विद्यार्थियों का नामांकन एवं उपलब्ध अध्यापन कक्ष के आधार पर . प्राचार्य द्वारा स्थानीय स्तर पर निर्णय लिया जा सकेगा । 
3. दिनांक 18.12.2020 को सभी विद्यालयों में PTM आयोजित की जाएगी, जिसमें कक्षावार अलग-अलग समय पर अभिभावकों को आमंत्रित किया जाएगा। बैठक में जो अभिभावक न आ सकें उनके साथ ऑनलाईन चर्चा करेंगे। अभिभावकों के साथ विद्यार्थी के रिवीजन टेस्ट की कॉपी/प्राप्तांको एवं आगामी बोर्ड परीक्षा की तैयारी के संबंध में चर्चा की जाएगी। 
4. जिन विद्यार्थियों के अभिभावकों से पूर्व में सहमति प्राप्त हो चुकी है उनसे पुनः सहमति की आवश्यकता नहीं होगी। 
5. विद्यालय में सामूहिक रूप से एक जगह विद्यार्थियों को एकत्रित न होने दे। विद्यालय में प्रार्थना, सामूहिक गतिविधियाँ, खेलकूद इत्यादि प्रतिबंधित रहेंगी। भोजन अवकाश के दौरान भी विद्यार्थी अपने अध्यापन कक्ष में बैठेंगे। 
6. म0प्र0 शासन स्कूल शिक्षा विभाग के निर्देश क. एफ 44-4/2020/20-2 दिनांक 20.09.20 से जारी SoP क कोविड प्रोटोकॉल का पालन सुनिश्चित करें। 

वर्तमान परिस्थितियों में प्रदेश के सभी विद्यालयों में ऑनलाइन एवं ऑफलाइन कक्षाओं का संचालन होगा अतः अकादमिक सत्र समाप्ति में कम समय शेष रहने से सघन मॉनिटरिंग की दृष्टि से निम्नानुसार निर्देशों के अनुरूप कार्यवाही करना सुनिश्चित करें:-

• एजुकेशन पोर्टल पर एम शिक्षा मित्र में हाजरी एप में प्राचार्य द्वारा प्रतिदिन उपस्थित विद्यार्थियों एवं शिक्षकों की जानकारी दर्ज जाएगी।
• एजुकेशन पोर्टल पर एम -शिक्षा मित्र म शैक्षिक गतिविधि प्रगति में एप में शिक्षक द्वारा प्रतिदिन की गतिविधि की जानकारी दर्ज की जाएगी।

राज्य स्तर से जिला स्तर तक 
• राज्य कार्यालय के OIC जिला कार्यालय के जिला शिक्षा अधिकारी, सहायक संचालक, अतिरिक्त जिला परियोजना समन्वयक, सहायक जिला परियोजना समन्वयक, संयुक्त संचालक कार्यालय के संयुक्त संचालक, उपसंचालक, सहायक संचालक नियमित रूप से मॉनिटरिंग करेंगे।

• प्रत्येक निरीक्षणकर्ता अधिकारी प्रतिदिन 5 विद्यालयों से वीडियो कॉल के माध्यम से ऑनलाइन निरीक्षण कर शिक्षकों एवं विद्यार्थियों से फीडबैक लेंगें। वीडियों का स्क्रीन शॉट "विमर्श' पर अपलोड करेंगे। साथ ही प्रपत्र में जानकारी भरेंगें।

• सप्ताह में कम से कम 1 दिन विद्यालयों का भ्रमण करके वास्तविक स्थिति का आकलन करेंगे। विद्यार्थियों, शिक्षकों की उपस्थिति एवं अध्ययन के स्तर की जानकारी विमर्श पोर्टल पर अपलोड करेगें। 

वर्ष 2020-21 में शैक्षणिक गतिविधियों हेतु मात्र 3 से 4 माह ही शेष है। अतः इस अल्पावधि में यह आवश्यक होगा कि इस वर्ष को हम एक चुनौति पूर्ण वर्ष के रूप में स्वीकार करें। विद्यार्थियों के भविष्य निर्माण की दृष्टि से यह आवश्यक है कि स्कूल स्तर से राज्य स्तर तक के सभी शासकीय सेवक संपूर्ण लगन एवं समर्पण भाव से नियमित अध्यापन, अनुवीक्षण एवं पर्यवेक्षण कर विद्यार्थियों के अध्ययन अध्यापन में शत प्रतिशत योगदान दें।
जयश्री कियावत आयुक्त लोक शिक्षण, म.प्र. भोपाल, दिनांकः 16 दिसम्बर 2020

17 दिसम्बर को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here