मूंगफली, खाली टाइमपास है या कुछ फायदा भी होता है, आइए पता लगाते हैं - GK IN HINDI

यदि आप किसी महानगर में लोकल बस या ट्रेन में सफर कर चुके हैं तो आपको झट से याद आ गया होगा। एक व्यक्ति जो खास तरीके की आवाज लगाता है 'टाइमपास - टाइमपास', और मूंगफली बेच रहा होता है। डेली अप डाउन करने वाले लोग भी मूंगफली को टाइमपास कहते हैं। अपना सवाल यह है कि मूंगफली ऐसे ही यहां वहां तो पैदा नहीं होती, मूंगफली की खेती होती है। तो क्या सचमुच मूंगफली के दाने खाली टाइम पास होते हैं या इससे शरीर को कुछ फायदा भी होता है।

मूंगफली किस मौसम में खाना चाहिए 

दरअसल, चने की तरह मूंगफली भी एक आयुर्वेदिक उत्पाद है। इसकी खेती की जाती है। वैसे तो भारत के कई इलाकों में साल भर मूंगफली के दाने टाइमपास के नाम पर बिकते रहते हैं परंतु मूंगफली को खाने का सबसे सही समय सर्दी का मौसम होता है। यही वह समय है जब मूंगफली के छोटे-छोटे दाने, मनुष्य को बड़ी बड़ी बीमारियों से बचाते हैं।

ठंड के मौसम में मूंगफली खाने से क्या फायदा होता है

मूंगफली के दानों में प्रोटीन की मात्रा काफी अधिक होती है। यही कारण है कि मूंगफली को सर्दी के मौसम में खाना सबसे ज्यादा लाभदायक माना जाता है। मूंगफली के दानों में सिर्फ प्रोटीन ही नहीं बल्कि फाइबर, मैग्रनीशियम, विटामिन ई के तत्व पाए जाते हैं जो ठंड के मौसम में शरीर की हड्डियों को मजबूत रखते हैं। जबकि मांसपेशियों को क्रियाशील बनाए रखती है। मूंगफली में पाई जानेवाली प्राकृतिक फैट सेहत, स्किन और बालों के लिए भी कारगर मानी जाती है, तो मूंगफली खाने से खूबसूरती में भी इजाफा करती है। इसके अलावा, बार-बार नाखुनों के झड़ने की शिकायत से भी बचाती है।

ठंड के मौसम में एसिडिटी का सबसे सस्ता इलाज

सर्दी के मौसम में लोग ज्यादातर गरमा गरम और चटपटा खाना पसंद करते हैं। रात के समय टीवी के सामने पता ही नहीं चलता कितना खाना खा लिया। नतीजा गैस और एसिडिटी। कड़कड़ाती ठंड में एसिडिटी की आग किसी को भी बेहद परेशान करने के लिए काफी है। लेकिन यदि आप रोज रात को एक मुट्ठी मूंगफली के दाने पानी में भिगो दें और सुबह उठकर उनका सेवन करें तो एसिडिटी की समस्या से मुक्ति मिल सकती है।

मूंगफली शरीर का तापमान कंट्रोल करती है

मूंगफली में विटामिन ई की मात्रा पर्याप्त पाई जाती है। जो शरीर के लिए बेहद जरुरी माना जाता है। इसके अलावा विटामिन ई से शरीर का तापमान भी कंट्रोल रहता है, मूंगफली का सेवन दिल के रोग और डायबिटीज के खिलाफ प्रभावी माना जाता है। 

मूंगफली की मदद से वजन घटाया जा सकता है

हर दिन सुबह-सुबह भीगी हुई मूंगफली खाना वजन कम करने में भी मददगार साबित होता है क्योंकि पर्याप्त पोषक तत्व और विटामिन ई होने की वजह से मूंगफली खाने से शरीर को पर्याप्त कैलोरी मिल जाती है। जिससे आमतौर पर जल्दी भूख नहीं लगती। इसलिए व्रत के समय भी मूंगफली का खाना बेहद फायदेमंद रहता है। 

मूंगफली के दाने याददाश्त बढ़ाते हैं, एग्जाम टॉप करने में मदद करते हैं

बच्चों को भी हर दिन मूंगफली खिलाने की सलाह अक्सर डॉक्टर देते हैं क्योंकि मूंगफली याददाश्त बढ़ाने में भी मददगार साबित होती है। मूंगफली को खाने से शरीर में खून की कमी भी पूरी हो जाती है। इसके अलावा इससे शारीरिक उर्जा और स्फूर्ती भी बनी रहती है। तो देखा दोस्तों मूंगफली खाने से एक साथ कितने फायदे होते हैं। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article (current affairs in hindi, gk question in hindi, current affairs 2019 in hindi, current affairs 2018 in hindi, today current affairs in hindi, general knowledge in hindi, gk ke question, gktoday in hindi, gk question answer in hindi,)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !