Loading...    
   


JABALPUR NEWS TODAY'S: HEADLINES, LATEST HINDI NEWS / जबलपुर: आज के महत्वपूर्ण समाचार - 5 th NOVEMBER 2020

मध्य प्रदेश की संस्कारधानी जबलपुर में आज के महत्वपूर्ण समाचारों में प्राइवेट स्कूल टीचर्स की सैलरी मामले में हाई कोर्ट का फैसला, स्कूल फीस के मामले में हाई कोर्ट का  फैसला, हाई और हायर सेकेंडरी स्कूलों को डिजिटल बनाने के लिए खरीदे टीवी, एनएच 7 पर हादसा, चाचा की हत्या कर भतीजे ने लिया बदला, रानी दुर्गावती यूनिवर्सिटी में 11 जनवरी से होंगी परीक्षाएं और भी महत्वपूर्ण समाचार:-

Private school teachers की सैलरी मामले में हाई कोर्ट का फैसला 

मध्यप्रदेश हाईकोर्ट ने प्राइवेट स्कूल संचालकों को आदेशित किया है कि वे कोरोना के नाम पर प्राइवेट स्कूल टीचर्स की सैलरी में 20 परसेंट से ज्यादा की कटौती नहीं कर सकते और महामारी समाप्त होने पर काटी गई सैलरी भी शिक्षकों को देनी होगी।

स्कूल फीस मामले में मध्य प्रदेश हाई कोर्ट का फैसला

मध्यप्रदेश हाईकोर्ट ने महत्वपूर्ण अंतरिम आदेश में कहा है कि जब तक नियमित रूप से स्कूल नहीं खुलते तब तक राज्य के निजी स्कूल कोरोना काल में ट्यूशन फीस के अतिरिक्त फीस वसूली नहीं कर सकते। इस सिलसिले में राज्य शासन का निर्णय मान्य होगा। किसी भी छात्र या छात्रा को कोरोना काल में मनचाही फीस वसूलने के लिए परेशान नहीं किया जा सकता।

हाई और हायर सेकेंडरी स्कूलों को डिजिटल बनाने खरीदे टीवी

हाई स्कूल एवं हायर सेकेंडरी स्कूलों में नियमित अध्यापन करवाना शिक्षा विभाग के लिए चुनौती बनता जा रहा है। ऑनलाइन कक्षाओं का लाभ विद्यार्थियों को हर हाल में मिले इसके लिए विभिन्न प्रयास किए जा रहे हैं। लोक शिक्षण संचालनालय (डीपीआई) ने सभी संभागीय संयुक्त संचालकों को पत्र जारी किया है। जिसमें कहा गया है कि शैक्षणिक सत्र 2020-21 में नियमित तौर पर स्कूलों का संचालन नहीं हो पाएगा। इसलिए शिक्षण कार्य दूरदर्शन पर प्रसारण और डिजिटल माध्यम से ही कराने की तैयारी कर ली है। सभी प्राचार्य को एक स्मार्ट टीवी मौजूद स्थानीय मद से खरीदना है। टीवी खरीदी में किसी भी प्रकार की धांधली होने पर प्राचार्य की जवाबदेही होगी। 

NH- 7 पर हादसा

Nh-7 पर बुधवार देर रात हुलकी रमनपुर में एक सड़क हादसे में पिता-पुत्र सहित तीन लोगों की मौत हो गई है। हादसा उस समय हुआ जब टायर पंचर होने पर पिता और पुत्र ट्रक की स्टेपनी बदल रहे थे। इसी दौरान पीछे से आकर एक दूसरे ट्रक ने दोनों को कुचल दिया और  दोनों की मौके पर ही मौत हो गई। वहीं टक्कर मारने वाले ट्रक का चालक भी गंभीर रूप से घायल हुआ। उसे अस्पताल पहुंचाया गया जहां गुरुवार सुबह उसकी भी मौत हो गई। पिछले 36 घंटों में सड़क हादसे में 5 लोगों की मौत हो चुकी है।

चाचा की हत्या कर भतीजे ने लिया बदला 

गली नंबर 4 उरजापुरवा में बुधवार रात करीब 11:30 बजे 4 बदमाशों ने सोहन बेन नामक व्यक्ति पर चाकू का तलवारों से हमला कर दिया। जिसके कारण उसकी मौत हो गई। प्राथमिक जानकारी के अनुसार एक साल पूर्व उसका, उसके भतीजे से विवाद हुआ था। जिसका बदला 4 बदमाशों ने लिया है। बदमाशों के नाम अभिषेक शर्मा, अनु चौधरी, शुभम खुच्चड व ऋतु गांजा है।

रानी दुर्गावती यूनिवर्सिटी का परीक्षा कार्यक्रम घोषित

कोरोना संक्रमण की वजह से देरी से शुरू हुए शैक्षणिक कार्यक्रम को समय पर पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। रानी दुर्गावती यूनिवर्सिटी ने सालाना कैलेंडर जारी कर दिया है। प्रथम सेमेस्टर की परीक्षाएं 11 जनवरी 2021 से कराने का निर्णय लिया गया है। 30 जनवरी 2021 तक परिणाम भी घोषित कर दिए जाएंगे।

मध्यप्रदेश में दीपावली पर पटाखों पर प्रतिबंध याचिका पर सुनवाई पूरी

एनजीटी (नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल) ने नागरिक उपभोक्ता मार्गदर्शक की मध्यप्रदेश में पटाखों पर प्रतिबंध की मांग संबंधी जनहित याचिका पर गुरुवार 5 नवंबर को सुनवाई की। अभी आदेश को सुरक्षित रख लिया गया है एवं 9 नवंबर को आदेश आएगा।

वकील भी जुटे वैकल्पिक आजीविका कमाने में

कोरोना काल के प्रहार के कारण मध्य प्रदेश के करीब 20 परसेंट वकील वैकल्पिक आजीविका कमाने में जुट गए हैं। डेमोक्रेटिक लॉयर्स फोरम ने राज्यव्यापी अध्ययन के बाद यह जानकारी सार्वजनिक की है।

सर्द हवाओं की दस्तक बढ़ी

देश में पहाड़ी इलाकों में हुई बर्फबारी का असर तापमान में गिरावट के साथ देखा जा रहा है। सीजन की सबसे अधिक ठंड बुधवार को दर्ज हुई, जिसमें न्यूनतम तापमान 12 .4 डिग्री दर्ज किया गया जो सामान्य से 4 डिग्री कम था।

05 नवम्बर को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here