Loading...    
   


सोना, आग में जलकर काला क्यों नहीं पड़ता, चमकदार क्यों हो जाता है- GK IN HINDI

आपने अक्सर देखा हुआ किसी भी वस्तु को आग में डाल दीजिए, वह जलकर काली पड़ जाती है लेकिन सोने को आप जितना आग में तपाएंगे वह उतना ही पीला और चमकदार होता जाएगा। कहते भी है ना की आग में तपकर सोना, कुंदन बन जाता है। सवाल यह है कि जब आग की चपेट में आने के बाद हर वस्तु जलकर काली पड़ जाती है तो फिर सोना काला क्यों नहीं पड़ता। 

सबसे पहले सोना बनाने की प्राचीन विधि का पता लगाते हैं

प्रभुदेवा, व्यलाचार्य, इन्द्रद्युम्न, रत्नघोष, नागार्जुन के बारे में कहा जाता है कि ये पारद से सोना बनाने की विधि जानते थे। कहा जाता है कि नागार्जुन द्वारा लिखित बहुत ही चर्चित ग्रंथ 'रस रत्नाकर' में एक जगह पर रोचक वर्णन है जिसमें शालिवाहन और वट यक्षिणी के बीच हुए संवाद से पता चलता है कि उस काल में सोना बनाया जाता था।

यह है सोना बनाने की आधुनिक विधि

आधुनिक विधि द्वारा स्वर्णयुक्त क्वार्ट्‌ज (quartz) को चूर्ण कर पारद की परतदार ताम्र की थालियों पर धोते हैं जिससे अधिकांश स्वर्ण थालियों पर जम जाता है। परत को खुरचकर उसके आसवन (distillation) द्वारा स्वर्ण को पारद से अलग कर सकते हैं। प्राप्त स्वर्ण में अपद्रव्य वर्तमान रहता है। इसपर सोडियम सायनाइड के विलयन द्वारा क्रिया करने से सोडियम ऑरोसायनाइड बनेगा।
4 Au + 8 NaCN + O2 + 2 H2 O = 4 Na [ Au (C N)2] + 4 NaOH
इस क्रिया में वायुमंडल की ऑक्सीजन आक्सीकारक के रूप में प्रयुक्त होती है।
सोडियम ऑरोसायनाइड विलयन के विद्युत्‌ अपघटन द्वारा अथवा यशद धातु की क्रिया से स्वर्ण मुक्त हो जाता है।
Zn + 2 Na [Au (C N)2] = Na2 [ Zn (CN)4] + 2 Au 

आग में जलने के बाद भी सोना काला क्यों नहीं पड़ता 

सरल शब्दों में समझिए, कच्चे माल से सोना निकालने या फिर स्वर्ण से आभूषण बनाने की प्रक्रिया के दौरान जिस अग्नि का प्रयोग किया जाता है वह सामान्य आग नहीं होती। जैसे आपके रसोई घर में मौजूद एलपीजी गैस। एलपीजी गैस से उत्पन्न होने वाली आग से आपके रसोई घर के बर्तन काले नहीं पड़ते। स्वर्णा एक धातु है जिसका प्राकृतिक रंग पीला और चमकदार है। अग्नि के संपर्क में आने के कारण स्वर्ण धातु पर लगा कचरा जलकर राख हो जाता है और सोना चमकदार दिखने लगता है। इस प्रश्न का यदि एक लाइन में उत्तर याद रखना है तो सिर्फ इतना याद रखिए कि "सोना एक अंतर्ववर्ती धातु (Inert metal) है। अधिकांश रसायन इससे कोई क्रिया नहीं करते। यही कारण है कि सोना अन्य धातुओं से ज्यादा मूल्यवान है। सोना ऑक्सीजन गैस से रिएक्शन नहीं करता, इसलिए उसमें जंग भी नहीं लगती यही कारण है कि सोना आग के संपर्क में आने पर काला नहीं पड़ता।" Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article (current affairs in hindi, gk question in hindi, current affairs 2019 in hindi, current affairs 2018 in hindi, today current affairs in hindi, general knowledge in hindi, gk ke question, gktoday in hindi, gk question answer in hindi,)


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here