Loading...    
   


BHOPAL NEWS TODAY'S: HINDI LATEST NEWS 10th NOVEMBER 2020 / भोपाल: आज के महत्वपूर्ण समाचार (Live Update)

दीपावली पर भोपाल में 70 लाख दीपक जलेंगे, 4000 कुम्हारों ने बनाए

भोपाल। इस साल दीपावली पर 70 लाख मिट्टी के दिए घरों को रोशन करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वदेशी उत्पादों को बढ़ावा देने की देशवासियों की अपील के बाद उम्मीद की जा रही है कि दीपावली पर देसी दियों को प्राथमिकता दी जाएगी। प्रजापति समाज द्वारा 70 लाख से दीपक बनाए गए हैं। इस काम में जिले के करीब चार हजार से अधिक कुम्हारों ने काम किया है। घरों को रोशन करने के लिए इन लोगों के द्वारा सामन्‍य दियों के अलावा, आकर्षक दिखने वाले कलश, और खिलौने वाले दिए भी तैयार किए है।

बैरागढ़ के सर्राफा व्यापारी राजेश सोनी की मां भरण पोषण के लिए एसडीएम कोर्ट में

भोपाल। गंगा ब्लॉक लालघाटी गुफा मंदिर रोड निवासी 70 वर्षीय बुजुर्ग आशा देवी ने SDM कोर्ट में गुहार लगाई कि बेटा राजेश सोनी, बहु पूजा सोनी खुद तो ऑनलाइन ऑर्डर करते हुए खाना मंगाकर खा लेती है और उन्‍हें भूखा रखती है। इसका विरोध करने पर सास के साथ मारपीट करते हुए स्वयं फांसी पर झूल जाने और झूठा प्रकरण दर्ज करा देने की धमकी भी देती है। 

प्रदेश का प्रथम "क्राइम अगेंस्ट लेबर सेल" भोपाल में प्रारंभ

विधिक सेवा दिवस के उपलक्ष्य में राष्ट्रीय सेवा प्राधिकरण नालसा (NALSA) के निर्देश पर मप्र के प्रथम "क्राइम अंगेस्ट लेबर सेल'' का शुभारंभ सहायक श्रमायुक्त कार्यालय भोपाल में एडीजे श्री आशुतोष मिश्रा द्वारा किया गया।

संत हिरदाराम नगर में फिर से बिजली गुल, व्यापारी परेशान

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के उपनगर संत हिरदाराम नगर के आदर्श मार्ग योजना में शामिल चंचल रोड क्षेत्र में बार-बार केवल खराब हो रही है। नगर निगम व विद्युत वितरण कंपनी ने सोमवार को इसे बदलने का काम शुरू किया जो मंगलवार को दूसरे दिन भी जारी है। फेस्टिवल सीजन में बिजली गुल होने से व्यापारियों को बेहद परेशान होना पड़ रहा है।

करोंद मंडी में स्नेह सम्मेलन नहीं होगा

भोपाल। भोपाल की करोंद मंडी में मुहूर्त के सौदे 16 नवंबर को होंगे। व्यापारी किसानों की उपज खरीदेंगे। हालांकि, कोरोना संक्रमण के चलते अबकी बार स्नेह सम्मेलन नहीं होगा। पहली बार यह परंपरा टूटेगी।

भोपाल के एम्स अस्पताल में बर्न यूनिट

भोपाल। अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) भोपाल में झुलसे हुए मरीजों भी इलाज हो सकेगा। सोमवार से यह सुविधा शुरू हो गई है। एम्स के डायरेक्टर डॉ. सरमन सिंह ने बर्न यूनिट और मेडिकल गैस प्लांट का शुभारंभ किया। बर्न यूनिट शुरू होने से नए भोपाल के साथ ही दूसरे जिलों के मरीजों को भी सुविधा हो जाएगी। अभी यूनिट में दो बिस्तर हैं। बाद में बिस्तरों की संख्या और सुविधाएं बढ़ाई जाएंगी।

मछली घर भोपाल के लिए सरकार ने 5 साल में 5 पैसे नहीं दिए

भोपाल। तकरीबन 5 साल पूर्व मिंटो हाल से भदभदा रोड पर विस्थापित किए गए एशिया के सबसे बड़े मछली घर को अभी तक स्वयं का भवन नसीब नहीं हो पाया है। जबकि मौजूदा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के तीसरे कार्यकाल में इस भवन को बनाने के लिए 50 करोड़ की धनराशि मंत्री परिषद की बैठक में मंजूर हुई थी। दुर्भाग्य देखें की आज तक यह भवन निर्माण कराने के लिए फूटी कौड़ी भी नसीब नहीं हुई है। 

भोपाल नगर निगम के तीन विभागों में छुट्टियों पर रोक

भोपाल। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में अतिआवश्यक सेवाओं से जुड़े कर्मचारी हड़ताल पर नहीं जा सकेंगे। आयुक्त नगर निगम वीएस चौधरी कोलसानी ने कहा कि (साफ सफाई)/जल प्रदाय और अग्निशमन अत्यावश्यक सेवा में आते हैं। नगर पालिका निगम भोपाल में कार्यरत स्वच्छता से जुड़े समस्त साफ-सफाई कर्मचारी, स्वच्छता वाहन के चालक एवं सुपरवाइजर नियमित, विनियमित एवं श्रमिक अब किसी भी स्थिति में ड्यूटी से अनुपस्थित नहीं रह पाएंगे।

भोपाल में कोरोना मरीजों के लिए 513 बेड खाली

भोपाल के हमीदिया अस्पताल और टीबी अस्पताल के 600 बेड की स्थिति रोज आमजन की जानकारी में होगी। अधीक्षक हमीदिया चिकित्सालय डॉ. आई.डी. चौरसिया ने बताया है कि सोमवार 09 नवंबर को शाम की स्थिति में हमीदिया चिकित्सालय और टीबी अस्पताल में 513 बेड रिक्त थे। हमीदिया अस्पताल के कोविड केयर सेंटर के 150 आईसीयू  बेड में से 40 भरे हुए हैं जबकि 110 आईसीयू बेड रिक्त हैं। इसी तरह 400 एचडीयू बेड में से 39 भरे और 361 बेड रिक्त है। ऑक्सीजन सुविधायुक्त 10 में से 10 बेड रिक्त हैं। आक्सीजन सुविधा रहित सामान्य बेड 40 में से 08 भरे और 32 बेड रिक्त हैं।

भोपाल कोरोना: पॉजिटिविटी रेट छुपाकर रिकवरी रेट बताया जा रहा है

भोपाल। भोपाल जिला प्रशासन की ओर से प्रेस को जानकारी भेजी गई है कि अब तक पाए गए कुल 26381 में से 24164 व्यक्ति कोरोना संक्रमण से पूरी तरह स्वस्थ हो चुके हैं। इस तरह भोपाल का रिकवरी रेट बढ़कर 91.59 प्रतिशत हो गया। अब तक 491 व्यक्तियों की मृत्यु हो चुकी है। वर्तमान में 1741 व्यक्ति अस्पतालों में भर्ती हैं। भोपाल में कोरोना संक्रमण से मृत्यु दर 1.8 प्रतिशत रही। कलेक्टर श्री अविनाश लवानिया का कहना है कि प्रदेश में भोपाल का रिकवरी रेट सबसे बेहतर है। हालांकि कलेक्टर ने अपने प्रेस रिलीज में यह नहीं बताया कि भोपाल का पॉजिटिविटी रेट भी सबसे ज्यादा है, प्रतिदिन संक्रमित होने वाले नागरिकों की सबसे ज्यादा संख्या भोपाल में दर्ज हो रही है और यह शर्मनाक है। 

10 नवम्बर को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here