हरी मिर्च तीखी होती है, तो फिर मां उसे प्यार से खाने की थाली में क्यों परोसती है - GK IN HINDI

कहते हैं कि मां, अपने बच्चों को छोटा सा भी कष्ट नहीं देती। वह हमेशा अपने बच्चों को मुस्कुराते हुए देखना चाहती है लेकिन सवाल यह है कि जो मां अपने बच्चों के प्रति इतनी संवेदनशील होती है वही मां खाने की थाली में हरी मिर्च क्यों रख देती है, जबकि हरी मिर्च खाते ही बच्चे के चेहरे से मुस्कुराहट गायब हो जाती है। हरी मिर्च तीखी होती है। बच्चे का मुंह जलने लगता है। यदि वह खुद पर कंट्रोल कर भी ले तब भी उसकी आंखों में आंसू आ जाते हैं। सवाल यह है कि इतनी तीखी और खाते ही पूरे शरीर में दुश्मनों जैसा हमला करने वाली हरी मिर्च खाने की थाली में क्यों परोसी जाती है। 

हरी मिर्च पौष्टिक भोजन है या आयुर्वेदिक दवा 

आपके प्रश्न का उत्तर, यहां उपलब्ध है। हरी मिर्च स्वादिष्ट और पौष्टिक भोजन नहीं है बल्कि आयुर्वेदिक दवा है। यदि लोगों को यह बता दिया जाएगा तो वह केवल इसलिए हरी मिर्च खाना बंद कर देंगे क्योंकि वह दवा है और दवाई को रोज-रोज नहीं खाना चाहिए। लोगों को समझाना मुश्किल है। इसलिए ज्यादातर चीजों को भगवान और रसोई के साथ जोड़ दिया गया है। हम बताते हैं कि मां खाने की थाली में हरी मिर्च क्यों रखती है। क्योंकि मां, आपको थोड़ी देर तक रोते और तड़पते हुए देख सकती है परंतु वह होते हुए नहीं देख सकती जो हरी मिर्च नहीं खाने के कारण होने की संभावना है। आइए जानते हैं हरी मिर्च नहीं खाएंगे तो क्या हो सकता है:-

हरी मिर्च नहीं खाएंगे तो त्वचा का निखार चला जाएगा

अगर आप नियमित रूप से भोजन के साथ हरी मिर्च का सेवन करते है। तो इससे आपकी त्वचा में निखार बढ़ेगा और इसके अलावा त्वचा के दाग-धब्बे और पिंपल्स जल्द ही दूर हो जायेंगे। यदि आप हरी मिर्च नहीं खाएंगे तो आपकी स्किन का ग्लो गायब हो जाएगा।

हरी मिर्च नहीं खाएंगे तो शरीर में दर्द बढ़ जाएंगे

आपको बता दें कि हरी मिर्च को प्राकृतिक पेनकिलर के रूप में भी जाना जाता है। अगर आप भोजन के साथ इसका सेवन करते है तो आपके शरीर में होने वाले सभी प्रकार के दर्द अपने आप दूर हो जाते हैं। यदि आप हरी मिर्च नहीं खाएंगे तो आपके शरीर में दर्द का एहसास बढ़ता चला जाएगा और एक दिन आपको डॉक्टर की मोटी फीस चुकाकर मेडिकल स्टोर से महंगी पेन किलर खरीदनी पड़ेगी।

हरी मिर्च नहीं खाएंगे तो खून खराब हो जाएगा

अगर आप नियमित रूप से हरी मिर्च का सेवन करते है तो आपके शरीर में खून की कमी अपने आप पूरी होती रहती है। क्योंकि हरी मिर्च में प्रचुर मात्रा में आयरन पाया जाता है। और आयरन खून की कमी को दूर करने में सहायक है। यदि आप हरी मिर्च नहीं खाएंगे तो आपका खून खराब हो जाएगा और आपको मेडिक्लेम पॉलिसी का उपयोग करना पड़ सकता है।

हरी मिर्च नहीं खाएंगे तो कब्ज के शिकार हो सकते हैं 

मनुष्य के शरीर में कब्ज की समस्या स्वाभाविक है। इसीलिए हर रोज हरी मिर्च खाने का प्रावधान किया गया है। क्योंकि हरी मिर्च में पर्याप्त मात्रा में फाइबर पाया जाता है। जो पाचन तंत्र में सुधार करने में सहायक है। यदि आप हरी मिर्च नहीं खाएंगे तो कब्ज के शिकार हो सकते हैं।

हरी मिर्च नहीं खाएंगे तो इम्यूनिटी पावर कमजोर हो जाएगी

हरी मिर्च में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है। जो रोगों से लड़ने की शक्ति में वृद्धि कर हमारी प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाता है। यदि आप हरी मिर्च नहीं खाते तो आपकी इम्यूनिटी पावर कमजोर हो जाएगी। वैसे इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आपके पास और भी कई विकल्प है। कुछ कंपनियों के स्वादिष्ट उत्पाद। लेकिन वह 25 पैसे की हरी मिर्च से काफी महंगे होते हैं। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article (current affairs in hindi, gk question in hindi, current affairs 2019 in hindi, current affairs 2018 in hindi, today current affairs in hindi, general knowledge in hindi, gk ke question, gktoday in hindi, gk question answer in hindi,)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !