Loading...    
   


Vidyavahini Bihar App यहां से Download करें, 1-12 पूरा सिलेबस उपलब्ध है

बिहार सरकार ने कक्षा 1 से लेकर 12 तक के स्टूडेंट्स के लिए विद्या वाहिनी बिहार मोबाइल एप्लीकेशन लॉन्च की है। इस मोबाइल ऐप में वह सब कुछ है जो एक स्टूडेंट को चाहिए होता है। कहा जा रहा है कि यह भारत का सबसे अच्छा मोबाइल एप है जो सरकारी स्कूलों के लिए बनाया गया है। आपको मिलते जुलते नाम से कोई कंफ्यूजन ना हो इसलिए इसकी डायरेक्ट लिंक हमने नीचे उपलब्ध कराई है।

राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान ने विद्यावाहिनी एप लांच किया है। यह एप उन बच्चों के लिए कारगर है, जिन्हें लॉक डाउन के कारण पाठ्यपुस्तकें नहीं मिल पाई हैं। विद्यावाहिनी नामक इस एप में वर्ग एक से लेकर 12वी तक की सभी पाठयपुस्तकों का चैप्टरवाइज संकलन अपलोड किया गया है। इसके जरिए विद्यार्थियों को विषयवार तरीके से पाठ्यक्रम की पुस्तकें तो उपलब्ध कराई ही गई हैं खास बात यह कि इसमें नोट्स की सुविधा भी उपलब्ध कराई गई है। यह सुविधा निशुल्क है और किसी भी स्मार्ट मोबाइल या टैब पर इसे इंस्टॉल किया जा सकता है। 

शिक्षकों के लिए भी कारगर है विद्यावाहिनी एप

विद्यावाहिनी एप केवल बच्चों के लिए ही नहीं अपितु, शिक्षकों के लिए भी कारगर है। इसके माध्यम से शिक्षक भी पाठ्यक्रम का अवलोकन कर सकते हैं। यही नहीं, शिक्षक इसके माध्यम से बच्चों के लिए नोटस भी तैयार कर सकते हैं। इसमें बनाए गए नोट्स को वहीं से मेल या ह्वाट्सएप पर शेयर करने की भी सुविधा दी गई है। इसको शिक्षक एवं छात्र कोई भी शेयर कर सकता है।
Vidyavahini Bihar App Download करने के लिए यहां क्लिक करें


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here