Loading...    
   


भोपाल स्टेशन से चलेंगी 22 ट्रेनें, यह होंगे नए नियम / BHOPAL NEWS

भोपाल। रेलवे 1 जून से अप-डाउन की 200 ट्रेनें चलाने जा रहा है। इनमें हबीबगंज से चलने वाली शान-ए-भोपाल व जनशताब्दी एक्सप्रेस भी शामिल हैं। भोपाल एक्सप्रेस हबीबगंज से हजरत निजामुद्दीन और जनशताब्दी हबीबगंज से जबलपुर के बीच चलेंगी। बाकी की 18 ट्रेनें भोपाल स्टेशन से होकर गुजरेंगी। इनमें पुष्पक, मंगलला, गोवा एक्सप्रेस जैसी ट्रेनें शामिल हैं। इन ट्रेनों के टिकट रेलवे स्टेशन से नहीं मिलेंगे, बल्कि ऑनलाइन टिकट खरीदने होंगे।  

देशभर में चलने वाली अप-डाउन की 200 ट्रेनों की सूची बुधवार को रेलवे बोर्ड के ज्वाइंट डायरेक्टर अजय प्रताप सिंह ने जारी किए हैं। उसमें भोपाल से चलने वाली अप-डाउन की ये 22 ट्रेनें भी शामिल हैं। रेलवे बोर्ड ने इन ट्रेनों को लेकर भी गाइडलाइन जारी की है। यात्रा करते समय मास्क पहनना होगा। स्टेशन पर डेढ़ घंटे पहले पहुंचना होगा। ये ट्रेनें 1 से 30 जून तक ही चलेंगी। संभावना है कि इन ट्रेनों की बुकिंग 21 मई सुबह 8 बजे से बुकिंग शुरू होगी। 

ट्रेनों की लिस्ट 

02155-56 भोपाल एक्स.
02061-62 जनशताब्दी-हबीबगंज जबलपुर एक्स.
02535-34 पुष्पक एक्स.
02618-17 मंगला एक्स.
02715-16 सचखंड एक्स.
02541-42 एलटीटी-गोरखपुर एक्स.
02779-80 गोवा एक्स.
01016-15, कुशीनगर एक्स.
01071-72 कामायनी एक्स.
02724-23 तेलंगाना एक्स.
02285-86 सिकंदराबाद-निजामुद्दीन दूरंतो एक्स.

इन ट्रेनों को नियमित ट्रेनों की जगह स्पेशल ट्रेन के रूप में चलाया जा रहा है। इसके कारण इनका प्रथम अंक एक है उसकी जगह जीरो लगाकर यात्रियों को ऑनलाइन बुक करना होगा।

ये होंगे नियम

टिकट सिर्फ आईआरसीटीसी की वेबसाइट व मोबाइल एप के जरिए ऑनलाइन ही बुक होंगे। रेलवे या आईआरसीटीसी एजेंट अपनी आईडी से टिकट बुकिंग नहीं कर सकेंगे। इसमें एडवांस रिजर्वेशन पीरियड अधिकतम 30 दिन का होगा, यात्री 30 दिन पहले का ही टिकट बुक करा सकेंगे। पूरी ट्रेन रिजर्व कोच के साथ चलाई जाएगी। जनरल कोच भी रिजर्व होंगे, इनमें टू-एस केटेगरी का टिकट जारी किया जाएगा। किराया सामान्य ही होगा।

इन ट्रेनों आरएसी व वेटिंग टिकट नियमों के मुताबिक जारी होंगे। वेटिंग लिस्ट टिकट धारी यात्री को ट्रेन में चढ़ने की अनुमति नहीं होगी। इन ट्रेनों में कोई भी तत्काल या प्रीमियम तत्काल बुकिंग की अनुमति नहीं होगी। करंट बुकिंग ऑनलाइन की जा सकेगी। इन ट्रेनों का पहला चार्ट ट्रेन के जाने के समय से 4 घंटे पहले बनेगा और दूसरा चार्ट 2 घंटे पहले बनेगा जो अभी तक 30 मिनट पहले बनता था। दिव्यांग के चार और बीमार यात्रियों की 11 श्रेणियों के रियाायती टिकट जारी होंगे। लेकिन स्टूडेंट, सीनियर सिटीजन, आर्ट एंड स्पोर्ट्‌स पर्सन, पत्रकार, अवॉर्डधारी, वॉर विडो, मेडिकल प्रोफेशनल आदि श्रेणी में रियायती टिकट जारी नहीं होंगे। यात्रा के दौरान किसी भी यात्री को कंबल या लेनिन उपलब्ध नहीं कराया जाएगा। इसकी जानकारी टिकट बुक करते समय यात्री को दी जाएगी। रिफंड पॉलिसी पहले की तरह ही होगी। किसी भी टिकट में कैटरिंग शुल्क नहीं जोड़ा जाएगा। प्रीपेड मील बुकिंग ई-कैटरिंग आदि बंद रहेगी।



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here