Loading...    
   


Top Parent App Download यहां से करें, मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग का ऐप

Madhya Pradesh school education department Mobile application for parents

भोपाल। स्कूल शिक्षा विभाग मध्यप्रदेश के विद्यार्थियों के पेरेंट्स (माता-पिता) के लिए मध्यप्रदेश शासन की ओर से Top Parent - News Ways Of Learning And Teaching मोबाइल एप्लीकेशन लांच की गई है। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज मंत्रालय में स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा विद्यार्थियों को घर पर ही रोचक तरीके से उनकी पढ़ाई जारी रख सकने के उद्देश्य से बनाए गए मोबाइल एप "टॉप पैरंट एप" को लांच किया। 

मोबाइल पर ही शिक्षण सामग्री उपलब्ध हो जाएगी

इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री चौहान ने उत्कृष्ट विद्यालय भोपाल के शिक्षक श्री सुधाकर पाराशर तथा कागदीपुरा धार के दो स्कूली बच्चों तथा उनकी अभिभावक श्रीमती राधा रानी से मोबाइल के माध्यम से बात की तथा उन्हें जानकारी दी कि अब उन्हें मोबाइल पर ही शिक्षण सामग्री उपलब्ध हो जाएगी, जिससे आसानी से विद्यार्थी रोचक ढंग से अध्ययन कर सकेंगे। विद्यार्थियों ने मामा का अभिवादन किया तथा धन्यवाद दिया कि उन्हें रेडियो प्रोग्राम के माध्यम से प्रतिदिन 11:00 से 12:00 बजे तक कहानी-किस्सों के माध्यम से  पाठ पढ़ने को मिल रहे हैं। अब मोबाइल ऐप एवं व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से भी उन्हें पूरी अध्ययन सामग्री मिल जाएगी। 

कई रोचक वीडियो भी रहेंगे

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बताया कि  "डिजी लैप -आपकी पढ़ाई आपके घर" योजना के माध्यम से ऐसे विद्यार्थी जिनके पास एंड्राइड मोबाइल फोन है, कक्षा 01 से 12वीं तक की अंग्रेजी, हिंदी, गणित और विज्ञान आदि विषयों की अध्ययन सामग्री घर बैठे अपने मोबाइल फोन में व्हाट्स एप पर ही प्राप्त कर सकेंगे। इसमें कई रोचक वीडियो भी रहेंगे। इस कार्यक्रम में 25 हजार से ज्यादा शिक्षकों, विद्यार्थियों आदि को व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से जोड़ा गया है। 

बच्चों को दे पाएंगे देश - दुनिया की जानकारी

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बताया कि टॉप पैरंट ऐप के माध्यम से पालकगण अपने बच्चों को देश-दुनिया की महत्वपूर्ण जानकारी उपलब्ध करा पाएंगे। साथ ही बच्चों की प्रगति की जानकारी निरंतर रिपोर्ट कार्ड के माध्यम से उन्हें 'ऐप' पर मिलती रहेगी। इस ऐप के माध्यम से विद्यार्थी गणित की मूलभूत दक्षताओं को सीख पाएंगे साथ ही अंग्रेजी भाषा पर भी उनकी पकड़ मजबूत होगी। यह ऐप नि:शुल्क है तथा नीचे दी गई लिंक से डाउनलोड किया जा सकता है। 

विद्यार्थी घर पर ही अध्ययन करें, बाहर ना निकलें

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने विद्यार्थियों से कहा कि अब उन्हें उनके मोबाइल पर ही सारी अध्ययन सामग्री प्राप्त हो रही है, वह भी अत्यंत रोचक तरीके से, अत: वे लॉकडाउन के दौरान घर से बिलकुल बाहर ना निकलें, घर बैठ कर ही अध्ययन करें। 
इस अवसर पर स्कूल शिक्षा विभाग की प्रमुख सचिव श्रीमती रश्मि अरुण शमी, नीति आयोग की साख टीम के सदस्य श्री रतन गुहा, संचालक जनसंपर्क श्री ओ.पी. श्रीवास्तव तथा स्कूल शिक्षा विभाग के श्री अमिताभ अनुरागी आदि उपस्थित थे। 
Top Parent App Download करने के लिए यहां क्लिक करें


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here