मप्र कैबिनेट मीटिंग का आधिकारिक प्रतिवेदन | MP CABINET MEETING OFFICIAL REPORT 06 MARCH 2020
       
        Loading...    
   

मप्र कैबिनेट मीटिंग का आधिकारिक प्रतिवेदन | MP CABINET MEETING OFFICIAL REPORT 06 MARCH 2020

भोपाल : मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ की अध्यक्षता में मंत्रालय में हुई मंत्रि-परिषद की बैठक में चित्रकूट से लेकर अमरकंटक तक चिन्हांकित किये गये राम वन पथ गमन के निर्माण के लिये न्यास का गठन करने का निर्णय लिया गया है। मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में न्यास का गठन होगा। न्यास में मुख्य सचिव सदस्य होंगे तथा अन्य न्यासी सदस्य भी होंगे।

मंत्रि-परिषद ने श्री महावीर कीर्ति स्तम्भ समिति, भिण्ड को उनके आधिपत्य की भूमि को पूर्व की सभी देयताओं में छूट देते हुए शून्य प्रीमियम एवं मात्र 1 रूपये वार्षिक भू-भाटक पर देने की मंजूरी दी। समिति को भूमि का हस्तांतरण किया जायेगा।

मंत्रि-परिषद ने प्रतिस्पर्धात्मक आधार पर आमंत्रित निविदा अन्तर्गत 1320 मेगावाट विद्युत क्रय की स्वीकृति दी। एमपी पॉवर मैनेजमेंट कम्पनी द्वारा विद्युत मंत्रालय भारत सरकार द्वारा डिजाइन, बिल्ड,फाइनेंस, ओन और ऑपरेट (डीबीएफओओ) आधार पर स्थापित ताप विद्युत स्टेशनों से दीर्घकालीन विद्युत क्रय के लिये जारी दिशा-निर्देशों के आधार पर राज्य में स्थापित की जाने वाली 1320 मेगावाट क्षमता की नवीन ताप विद्युत परियोजना से विद्युत क्रय के लिये निविदा जारी की गयी थी। उक्त निविदा में मेसर्स अडानी पॉवर लिमिटेड द्वारा वर्ष 2026-27 (प्रथम वर्ष) के लिये उद्धत न्यूनतम दर 4.79 रूपये प्रति यूनिट के लिये मंत्रि-परिषद ने स्वीकृति दी और आगामी कार्यवाही के लिये एमपी पॉवर मैनेजमेंट कम्पनी को अधिकृत किया।

मंत्रि-परिषद ने लोक सेवा प्रबंधन विभाग अन्तर्गत सीएम हेल्प लाईन के प्रभावी संचालन के लिये प्रतिनियुक्ति/संविदा के संचालक, उप संचालक के एक-एक पद और वरिष्ठ तकनीकी सलाहकार के 4 पद कुल 6 पद को आगामी 5 वर्ष तक निरंतर रखने की मंजूरी दी। इसी प्रकार सीएम हेल्प लाईन के कार्यों में हुए विस्तार को दृष्टिगत रखते हुए 3 कार्यालय सहायक/ डाटा-एन्ट्री ऑपरेटर और 2 भृत्य के नये पदों को सृजित कर आउटसोर्स के माध्यम से रखने की मंजूरी दी। राजेश दाहिमा/दुर्गेश रायकवार/संतोष मिश्रा/संदीप कपूर