ज्योतिरादित्य सिंधिया के पास कितनी प्रॉपर्टी है, घर की कीमत क्या है | GK IN HINDI
       
        Loading...    
   

ज्योतिरादित्य सिंधिया के पास कितनी प्रॉपर्टी है, घर की कीमत क्या है | GK IN HINDI

भारत की राजनीति में ज्योतिरादित्य सिंधिया इन दिनों सबसे ज्यादा चर्चा में है। उनका दर्द है कि मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने उन्हें अपमानित किया और जब वह इसकी शिकायत करने सोनिया गांधी के पास पहुंचे तो सोनिया गांधी ने उन्हें मिलने का समय नहीं दिया। ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कांग्रेस पार्टी से इस्तीफा दे दिया है और भारतीय जनता पार्टी ज्वाइन कर लिया। कमलनाथ सरकार के कुलदेवता दिग्विजय सिंह का कहना है कि ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मंत्री पद के लालच में कांग्रेस से इस्तीफा देकर भाजपा ज्वाइन किया है। आइए जानते हैं ज्योतिरादित्य सिंधिया के पास कितनी प्रॉपर्टी है और ग्वालियर में जिस घर में रहते हैं उसकी कीमत क्या है।

सिंधिया राजवंश की कुल संपत्ति 40 हजार करोड़

ज्योतिरादित्य सिंधिया 2019 के लोकसभा चुनाव में मध्‍यप्रदेश के सबसे अमीर प्रत्‍याशी थे। सिंधिया राजवंश की संपत्ति कितनी है, इसका अंदाजा लगाना तो मुश्किल है, लेकिन इसे 40 हजार करोड़ रुपए का बताया जाता है। इसमें से कुछ संपत्ति विवादित है लेकिन विवाद सिंधिया राजपरिवार के बीच में ही है। ज्योतिरादित्य सिंधिया के अलावा उनकी बुआ एवं राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी की कद्दावर नेता वसुंधरा राजे और मध्य प्रदेश में भाजपा की प्रतिष्ठित नेता यशोधरा राजे सिंधिया राजवंश की संपत्ति के दावेदार हैं।

ज्योतिरादित्य सिंधिया के पास 32000 करोड़ की संपत्ति 

2014 के लोकसभा चुनाव में ज्योतिरादित्य सिंधिया द्वारा जो संपत्ति का विवरण चुनाव आयोग के समक्ष प्रस्तुत किया था उसके अनुसार ज्योतिरादित्य सिंधिया के पास 32 करोड़ 64 लाख 412 रुपये संपत्ति है। उनके पास एक पैतृक बीएमडब्ल्यू कार भी है।

ज्योतिरादित्य सिंधिया का घर कैसा है, कीमत क्या है

मध्यप्रदेश के ग्वालियर शहर में ज्योतिरादित्य सिंधिया 400 कमरे वाले शाही महल में रहते हैं। सन 1874 में बनकर तैयार हुए इस राज महल का नाम जयविलास पैलेस है। 400 कमरे वाले शाही महल में 40 कमरों में म्यूजियम, जबकि महल की सीलिंग पर सोने जड़े हुए हैं। इस भवन की कीमत करीब दो सौ मिलियन डॉलर बताई जाती है। 

ज्योतिरादित्य सिंधिया के घर में दीवारों पर 4 कैरेट गोल्ड का पेंट

सिंधिया का ग्वालियर का जय विलास पैलेस 1,240,771 वर्ग फीट क्षेत्र में महल फैला हुआ है। इस महल का वैभव पूरे भारत में मशहूर है। इसकी दीवारों पर सोने से पेंट किया गया है। इसकी खासियत ऐसी हैं कि आप भी दांतों तले अंगुली चबा जाएं। राजसी वैभव से भरे इस महल में भोजन परोसने के लिए चांदी से बनी ट्रेन चलती है। छत पर जो झूमर लगा है उसका वजन 3500 किलो है और वह पूरा चांदी का बना हुआ है।

मध्य प्रदेश के अलावा कहां-कहां प्रॉपर्टी है

महाराष्ट्र में श्रीगोंड़ा में 19 एकड़ और लिंबन गांव मे 53 एकड़ जमीन है। इसके साथ ही रानी महल, हिरनवन कोठी, रैकेट कोर्ट, शांतिनिकेतन, छोटी विश्रांति, विजय भवन, पिकनिक स्पॉट, बूट बंगला, रेलवे कैरिज घंटीघर, इलेक्ट्रिक पॉवर हाउस रोशनी घर आदि रिहायशी संपत्तियां है। इन संपत्तियों की बाजार कीमत 2,97,00,48,500 रुपए है।