कोरोना वायरस की दहशत: जबलपुर में लड़की की शादी स्थगित | JABALPUR NEWS
       
        Loading...    
   

कोरोना वायरस की दहशत: जबलपुर में लड़की की शादी स्थगित | JABALPUR NEWS

जबलपुर। कोरोना वायरस की दहशत पूरी दुनिया में दिखाई दे रही है। जबलपुर के एक हाईप्रोफाइल परिवार की बेटी की शादी फरवरी के फर्स्ट हाउस में थाईलैंड के शानदार होटल में आयोजित थी परंतु कोरोना वायरस की दहशत के कारण विवाह समारोह को स्थगित कर दिया गया है। बता दें कि थाईलैंड में कोरोना वायरस से पीड़ित मरीज मिले हैं। इसी खबर के कारण कन्यादान का कार्यक्रम स्थगित कर दिया गया।

चीन से लौटे युवक की रिपोर्ट का इंतजार

चीन से लौटे जबलपुर निवासी एक युवक में जाहिरा तौर पर कोरोना वायरस का संक्रमण चिकित्सकों को नजर नहीं आ रहा है लेकिन इसकी अधिकृत पुष्टि पूना से रिपोर्ट मिलने के बाद ही हो पाएगी। रिपोर्ट के लिए कम से कम एक दिन और इंतजार करना पड़ सकता है। एहतियात के तौर पर युवक को विक्टोरिया अस्पताल के आइसोलेटेड वार्ड में भर्ती कराया गया है।

मौसम बदल रहा है स्वाइन फ्लू का भी खतरा

मौसम में आए बदलाव व देश में मिल रहे कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों के कारण स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड पर आ गया है। मेडिकल कॉलेज अस्पताल में बुधवार को कोरोना वायरस को लेकर जागरूकता कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है। इस दौरान मेडिकल के कर्मचारियों व मरीजों को कोराना वायरस संक्रमण के खतरे से आगाह करते हुए आवश्यक जानकारियां दी जाएंगी।

चिकित्सकों का कहना है कि मौसम में पल-पल हो रहे बदलाव के कारण स्वाइन फ्लू का भी खतरा सामने आता है। कोरोना वायरस के संभावित खतरे को देखते हुए जिला अस्पताल विक्टोरिया व नेताजी सुभाषचंद बोस मेडिकल कॉलेज अस्पताल में आइसोलेटेड वार्ड बनाए गए हैं।

क्या है कोरोना वायरस

विक्टोरिया अस्पताल के नोडल अधिकारी डॉ. आरके पहारिया ने बताया कि कोरोना वायरस में सर्दी-खांसी, तेज बुखार, गले में खरास, सांस फूलना जैसे लक्षण सामने आते हैं। यह वायरस बीमार व्यक्ति से स्वस्थ्य मनुष्य में फैलता है। इसलिए खांसते या छींकते समय नाक और मुंह पर रुमाल या टिश्यू पेपर से ढंक लेना चाहिए। जिन लोगों में कोरोना के संभावित लक्षण नजर आएं उनसे दूरी बनाकर रखना चाहिए। उन्होंने कहा कि वायरस के संक्रमण से बचाव इसलिए जरूरी है क्योंकि अभी तक इसकी रोकथाम के लिए टीका नहीं बना है।