Loading...    
   


कैसे पता करें बीमा एजेंट सही सलाह दे रहा है या नहीं, यहां पढ़िए | INSURANCE TIPS

How to know insurance agent is good or bad


आनंद बंदेवार। बीमा प्रीमियम (insurance premium) का भुगतान करना सबसे आसान है लेकिन बीमा पॉलिसी का चुनाव (selection of insurance policy) करना बहुत कठिन। ज्यादातर लोग अपनी जरूरत है तो जानते हैं परंतु अपने लिए सही बीमा पॉलिसी (right insurance policy) का चुनाव नहीं कर पाते। मजबूरन उन्हें बीमा एजेंट की सलाह लेनी पड़ती है। सवाल यह है कि क्या बीमा एजेंट हमेशा सही सलाह देता है। कहीं ऐसा तो नहीं कि वह अपना टारगेट पूरा करने या ज्यादा मुनाफा कमाने के लालच में आपको कोई ऐसी पॉलिसी बेच दे जो आपके लिए और रद्दी से ज्यादा कुछ ना हो। आइए आज इसी विषय पर चर्चा करते हैं:

बीमा एजेंट से मिलने से पहले यह बातें नोट करें | Note these things before meeting an insurance agent

बीमा विशेषज्ञों अनिक जैन (सिम्बो इंडिया इंश्योरेंस ब्रोकिंग लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी) का कहना है कि किसी बीमा एजेंट या प्‍वाइंट ऑफ सेल पर्सन (पीओएसपी) से पॉलिसी खरीदने से पहले कुछ प्रश्नों के जवाब स्पष्ट तरीके से जांच लें। खुद से प्रश्न करके देखें ताकि आपको सही और गलत का अंतर पता चल सके।
एक पेपर पर नोट करें कि आपकी मौजूदा एवं भावी आवश्यकताएं क्या हैं। आप अधिकतम कितना प्रीमियम राशि अदा कर सकते हैं। 
जब आपका कांसेप्ट क्लियर हो जाएगा तो आपको समझ आने लगेगा कि किस तरह की बीमा पॉलिसी आपके लिए सही है। आप बीमा एजेंट से सवाल कर सकेंगे। बीमा विशेषज्ञ हमेशा सलाह देते हैं कि बीमा पॉलिसी का चुनाव करने से पहले आप अधिकतम बीमा कंपनियों के प्रतिनिधियों से मुलाकात करें। उनकी बात को ध्यान पूर्वक सुने और फिर अपने नोटपैड में दर्ज बिंदुओं से उसे मैच करें। 

अच्छा बीमा एजेंट आपसे आपकी जरूरतों के बारे में विस्तार से पूछता है

हर व्यक्ति की बीमा ज़रूरतें अलग-अलग होती हैं। संभावित ग्राहकों को बीमा पॉलिसी देने से पहले एक प्रतिबद्ध एजेंट अपना होमवर्क करेगा। ऐसे एजेंटों की तलाश करें जो आपकी श्रेणी के भीतर विभिन्न उत्पादों के बारे में जानकार हो और उनसे कई सवाल पूछें, जैसे आप आराम से अपनी बीमा प्रोफाइल उन्‍हें सौंप सकते हैं। सही सलाहकार आपकी वित्तीय जरूरतों, आपकी प्रीमियम भुगतान करने की क्षमता को समझेगा। इसके बाद वह आपको ऐसा बीमा प्रोडक्‍ट सुझाएगा जो आपके मानदंडों के अनुरूप होगा। 

अच्छा बीमा एजेंट आपकी बातों को ध्यान से सुनता है और नोट करता है

एक बीमा सलाहकार ऐसा होना चाहिए जो किसी अपने लाभ के लिए बीमा प्रोडक्‍ट बेचने के बजाय आपकी जरूरतों को पूरा करे, जो उन्हें लगता है कि आपके लिए सबसे अच्छा है। एक अच्छा बीमा सलाहकार अपने संबंधों को सार्थक बनाने के लिए अपने ग्राहकों को हमेशा बेहतर सलाह देता है। इससे दोनों पक्षों को लाभ होता है क्योंकि आप अपनी भविष्य की बीमा जरूरतों के लिए उससे संपर्क करते हैं और वे आपके बीमा संबंधी प्रश्नों के लिए सही सलाह और समाधान प्रदान करते हैं। 

अच्छा बीमा एजेंट आपके सामने कई विकल्प पेश करता है

बीमा नियामक द्वारा पीओएसपी मॉडल की शुरुआत ने भारत में बीमा बिक्री परिदृश्य को बदल दिया है। पहले एक एजेंट एकल बीमा प्रदाता से लाइफ या जनरल इंश्‍योरेंस प्रोडक्‍ट्स बेच सकता था, लेकिन अब पीओएसपी बीमा कंपनियों के सभी बीमा उत्पाद बेच सकते हैं। वे विभिन्न बीमा कंपनियों से कोटेशन ले सकते हैं और ग्राहकों को उनकी आवश्यकताओं के अनुसार सबसे बेहतर समाधान उपलब्‍ध करा सकते हैं। यदि कोई एजेंट बीमा उत्पादों या बीमा कंपनियों के विकल्प की पेशकश नहीं कर रहा है, तो सबसे अधिक संभावना इस बात की है कि उसे उस खास प्रोडक्‍ट पर मिलने वाला कमीशन दूसरों प्रोडक्‍ट्स की तुलना में अधिक है। 

बीमा एजेंट की हिस्ट्री पता करें, उससे उसके करियर के बारे में सवाल पूछे

एक लंबी अवधि की नीति के लिए एक एजेंट की सलाह मानने से पहले, उसके पिछले कार्य अनुभव के बारे में सवाल पूछें जैसे उसने किन कंपनियों के साथ काम किया है और कंपनी छोड़ने की वजह क्‍या रही। इससे आपको इस बात का अंदाजा हो जाएगा कि एजेंट ने प्रत्येक बीमा प्रदाता के साथ कितनी अवधि बिताई है। यदि एजेंट बार-बार कंपनियों को बदल रहा है, तो आप उससे इसके बारे में पूछ सकते हैं।


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here