Loading...    
   


पूरे भारत में पड़ेगी भीषण गर्मी, उत्तर से दक्षिण तक बेहद गर्म हवाएं चलेंगी | INDIA WEATHER FORECAST

नई दिल्ली। कड़ाके की सर्दी बीत चुकी है। लोग राहत की सांस ले रहे हैं। इन दिनों गुलाबी सर्दी का आनंद ले रहे हैं लेकिन मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि आने वाले गर्मी का मौसम लोगों को काफी परेशान कर सकता है। इस साल की गर्मी कई पुराने रिकॉर्ड तोड़ेगी। उत्तर भारत के कई इलाके लू की चपेट में हर साल आ ही जाते हैं, लेकिन इस साल दक्षिण भारत के कई इलाकों में भी ऐसी ही गर्म हवाएं चलेंगी। 

दिल्ली-एनसीआर में टूटा 8 साल का रिकॉर्ड

12 फरवरी को दिल्ली में अधिकतम तापमान 27.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से पांच डिग्री अधिक था। यह इस सीजन का ही नहीं, वरन पिछले 8 साल के दौरान 13 फरवरी को सर्वाधिक अधिक अधिकतम तापमान था। इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ ट्रॉपिकल मिटियोरोलॉजी पहले ही अपनी एक रिपोर्ट में खुलासा कर चुका है कि इस साल मई-जून में तामपान 45 डिग्री तक चला जाएगा।

इस साल से लू चलने और गर्मी के महीनों में होगा इजाफा

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ ट्रॉपिकल मिटियोरोलॉजी (Indian Institute of Tropical Meteorology) की रिपोर्ट में खुलासा किया गया है कि उत्तर भारत के ज्यादातर हिस्सों में अप्रैल-मई-जून में लू चलने के साथ गर्मी के महीनों की समय सीमा में इजाफा होगा। स्थिति इतनी खराब होने वाली है कि दक्षिण भारत के जो तटीय इलाके अब तक लू (Heat Wave) से बचते रहे हैं, वे भी लू और भीषण गर्मी की चपेट में आने वाले हैं।


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here