Loading...

NIFT BHOPAL स्टूडेंट्स को रायल्टी मिलेगी, पढ़ाई के साथ पैसा कमाएंगे | MP NEWS

भोपाल। नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ फैशन टेक्नोलॉजी भोपाल के स्टूडेंट्स अब पढ़ाई के साथ पैसा भी कमाएंगे। उन्हें उनके द्वारा डिजाइन किए गए ड्रेस पर रायल्टी मिलेगी। राष्ट्रीय फैशन टेक्नोलॉजी संस्थान और मध्यप्रदेश हस्तशिल्प एवं हथकरघा विभाग के बीच एक एग्रीमेंट होने जा रहा है। एनआईएफटी के स्टूडेंट्स जो ड्रेस डिजाइन करेंगे, मध्य प्रदेश की सरकार उन्हें बाजार में बेचेगी और उससे जो पैसा आएगा उसमें स्टूडेंट को रॉयल्टी दिया।

अब निफ्ट के स्टूडेंट्स जो डिजाइन तैयार करेंगे उनपर हैंडीक्राफ्ट विभाग के प्रदेश भर के चयनित शिल्पी और बुनकर ड्रेस मैटेरियल तैयार करेंगे। इसके बदले विभाग स्टूडेंट्स के बनाए डिजाइन की हर ड्रेस पर 2 फीसदी रॉयल्टी देगा। विभाग के एमडी राजीव शर्मा ने बताया- इसे नए बजट सत्र से लागू कर दिया जाएगा। इन ड्रेस को विभाग देशभर में बने आउटलेट्स पर डिस्प्ले करेगा। स्टूडेंट्स के डिजाइन पर चंदेरी, बाग, महेश्वर के सूट, साड़ी, रॉयल हैरिटेज कलेक्शन तैयार किया जाएगा। निफ्ट में हर साल नए-नए स्टूडेंट नए डिजाइन और सोच के साथ आते हैं। ऐसे में इसे नया कलेवर देना आसान होगा।

NIFT स्टूडेंट्स का पारंपरिक बुनकरों के साथ इंटरेक्शन कराया जाएगा

इतना ही नहीं निफ्ट के चयनित डिजाइनिंग स्टूडेंट्स को प्रदेश के बाग, चंदेरी और महेश्वर पर काम करने वाले पारंपरिक बुनकरों के साथ समय-समय पर इंटरेक्शन का मौका मिलेगा। इस दौरान बुनकर स्टूडेंट्स को कपड़ों की बारिकियां तो बताएंगे ही साथ ही अलग-अलग फैब्रिक के अंतर को भी समझाएंगे।

हर स्टूडेंट को पैसा नहीं मिलेगा, टेस्ट पास करना होगा

निफ्ट के स्टूडेंट्स को इसमें शामिल करने के लिए उनसे आवेदन आमंत्रित किए जाएंगे। आवेदनों की स्क्रूटनी के बाद शॉर्टलिस्ट हुए स्टूडेंट्स का स्क्रीनिंग टेस्ट होगा। टेस्ट क्वालीफाई करने वाले स्टूडेंट्स से डिजाइन तैयार कराए जाएंगे।