Loading...

MPTET-3 रूल बुक में गड़बड़ी, 1 लाख उम्मीदवार आवेदन नहीं कर पाएंगे

भोपाल। प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड मध्य प्रदेश (PEB MP) ने प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा (संविदा शिक्षक वर्ग 3 परीक्षा) के लिए रूल बुक जारी कर दी है। इसी के साथ रूल बुक में मौजूद खामियां भी सामने आने लगी हैं। शिक्षा विभाग एवं प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड ने उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 21 वर्ष कर दी है। रूल बुक में यह सबसे बड़ी खामी बताई जा रही है। इसके चलते मध्य प्रदेश के 100000 से अधिक उम्मीदवार परीक्षा में शामिल नहीं हो पाएंगे। 

अरविंद कुमार, रवि, दीपक और ऐसे ही दर्जनों उम्मीदवारों ने भोपाल समाचार को बताया कि न्यूनतम आयु 21 वर्ष करने का फैसला गलत है। रूल बुक में तकनीकी रूप से गड़बड़ी नजर आ रही है। आपत्ति कर्ताओं ने बताया कि प्रिया पात्रता परीक्षा लोक सेवा भर्ती की परिधि से बाहर है। यह प्राथमिक शिक्षक के लिए है। यह वर्ग 3 की श्रेणी में आती है अतः इसमें उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए।

रूल बुक में प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड ने लिखा है कि जो लोग 2 वर्ष का डीएड पाठ्यक्रम कर रहे हैं वह भी परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। कॉमन सेंस वाली बात है। 12वीं पास छात्र की उम्र 18 वर्ष होती है। 2 साल का D.Ed यानी उसकी उम्र तब 20 वर्ष हो जाएगी जब वह d.Ed परीक्षा पास कर लेगा। मुख्य प्रश्न यह है कि जब उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 21 वर्ष निर्धारित कर दी है तो फिर भी d.Ed कर रहे उम्मीदवार अप्लाई कैसे कर पाएंगे। उम्मीदवारों का कहना है कि रूल बुक में दर्ज नियमों के निर्धारण में त्रुटि हुई है। इसे तत्काल सुधारा जाना चाहिए।