Loading...

प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा: नोटिफिकेशन जारी, आवेदन शुरू | MP TET VARG 3 NOTIFICATION

भोपाल। स्कूल शिक्षा विभाग के लिए प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा-2020 की अधिसूचना जारी कर दी गई है। प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (पीईबी) परीक्षा का आयोजन करेगा। उम्मीदवार 6 जनवरी से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। अंतिम तारीख 20 जनवरी तय की गई है।

हालांकि, पीईबी ने परीक्षा आयोजित कराने के लिए रूल बुक जारी नहीं की है। संभवत: यह पहली बार ही है कि परीक्षा के लिए आवेदन बुलाने की तारीख घोषित कर दी गई, लेकिन रूल बुक जारी नहीं की गई। पीईबी के पीआरओ जेपी गुप्ता ने बताया कि स्कूल शिक्षा विभाग से जानकारी नहीं मिलने के कारण रूल बुक जारी नहीं हो सकी। 6 जनवरी को जारी कर दी जाएगी।

अनुकंपा नियुक्ति...देनी होगी यह परीक्षा

जिन अध्यापकाें एवं शिक्षकाें की सेवाकाल में मृत्यु हाे गई थी, उनके आश्रितों काे अनुकंपा नियुक्ति के लिए भी यह पात्रता परीक्षा पास करना हाेगा। परीक्षा में भी वे ही आश्रित शामिल हाे सकेंगे, जिन्हाेंने डीएड, बीएड किया हाे। संचालक लाेक शिक्षण गाैतम सिंह ने शनिवार काे प्रदेश के सभी जिला शिक्षा अधिकारियाें काे इस बारे में अादेश जारी कर दिए। इसका विराेध भी अध्यापकाें-शिक्षकाें के कई संघाें ने शुरू कर दिया है। अगले हफ्ते वे सीएम एवं स्कूल शिक्षा मंत्री काे ज्ञापन साैंपेंगे।