राजश्री और कमला पसंद खाने से कैंसर के अलावा और कौन-कौन बीमारियां हो सकती हैं | MP NEWS
       
        Loading...    
   

राजश्री और कमला पसंद खाने से कैंसर के अलावा और कौन-कौन बीमारियां हो सकती हैं | MP NEWS

भोपाल। एक बार फिर कायपान कंपनी द्वारा निर्मित राजश्री एवं कमला पसंद पान मसाला में मैग्नीशियम कार्बोनेट की मिलावट पाई गई है। बता दें कि इससे पहले भी प्रशासनिक कार्रवाई के दौरान राजश्री पान मसाला में मैग्नीशियम कार्बोनेट पाया गया था। यानी बार-बार कार्रवाई के बावजूद कायपान कंपनी अपने उत्पादों में मैग्नीशियम कार्बोनेट की मिलावट बंद नहीं कर रही है जबकि यह एक प्रतिबंधित रसायन है। आइए हम बताते हैं कि मैग्नीशियम कार्बोनेट के खाने से कैंसर के अलावा और कौन-कौन सी बीमारियां हो सकती है:-

राजश्री और कमला पसंद पान मसाला की ताजा जांच रिपोर्ट

राजश्री और कमला पसंद पान मसाला में प्रतिबंधित मैग्नीशियम कार्बोनेट की मिलावट सामने आने के बाद एडीएम सतीश कुमार एस ने इस मामले की रिपोर्ट तलब की है। सोमवार को खाद्य एवं औषधि प्रशासन के खाद्य सुरक्षा अधिकारी इसकी रिपोर्ट एडीएम कोर्ट में पेश करेंगे। इसके बाद संबंधित कंपनी के संचालकों को नोटिस देकर बुलाया जाएगा। साथ ही उनको अपना पक्ष रखने का मौका भी दिया जाएगा। सुनवाई के बाद इस मामले में संचालक पर जुर्माना लगाया जाएगा। खाद्य एवं औषधि प्रशासन के मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी डीके वर्मा ने बताया कि सोमवार को राजश्री और कमला पसंद पान मसाला की जांच सोमवार को एडीएम कोर्ट में पेश की जाएगी।

गौरतलब है कि 10 जनवरी काे गाेविंदपुरा इंडस्ट्रियल एरिया स्थित कायपान पान मसाला फैक्टरी से फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन अमले ने राजश्री, कमला पसंद पान मसाला के नमूने लिए थे। ईओडब्ल्यू की अगुवाई में गुटखा किंग कमलकांत चाैरसिया व शशिकांत चाैरसिया की गाेविंदपुरा स्थित कायपान पान मसाला फैक्टरी में छापामार कार्रवाई की थी। अमले ने पान मसाला फैक्टरी से पैक्ड राजश्री, कमला पसंद पान मसाला, मिक्स सुपारी, कत्था, एसेंस, पिपरमेंट के नमूने लिए थे। 

राजश्री खाने से क्या क्या बीमारियां हो सकती है 

तंबाकू युक्त पान मसाला जिसे गुटखा भी कहा जाता है खाने से कैंसर का खतरा तो हमेशा रहता ही है इसके अलावा मैग्नीशियम कार्बोनेट के कारण इसका नियमित सेवन करने वालों को निम्न बीमारियां हो सकती है: 
गाल ब्लैडर से संबंधित बीमारियां 
उल्टी आना 
त्वचा में खुजली 
पेट की बीमारियां जैसे कब्ज एवं दस्त इत्यादि।