​शिक्षकों को परीक्षा से पहले प्रशिक्षण के लिए बुला लिया, कोर्स कैसे पूरा होगा | MP EDUCATION NEWS
       
        Loading...    
   

​शिक्षकों को परीक्षा से पहले प्रशिक्षण के लिए बुला लिया, कोर्स कैसे पूरा होगा | MP EDUCATION NEWS

भोपाल। सरकारी स्कूलों के शिक्षकों के लिए इन दिनों कंप्यूटर प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाया जा रहा है। शिक्षकों को ई-गवर्नेंस एवं सूचना प्रौद्योगिकी संबंधी आवश्यक जानकारी देने के लिए छह दिवसीय प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इसका प्रशिक्षण राजधानी के शिवाजी नगर सरोजनी नायडू कन्या उमावि, शासकीय मॉडल उमावि शाहजहांनाबाद, शासकीय महात्मा गांधी उमावि भेल में चलाया जा रहा है। इसमें हर स्कूल से दो शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। वहीं, दूसरी तरफ तीसरी से आठवीं तक के बच्चों का 6 से 8 जनवरी तक एंडलाइन टेस्ट लिया जाएगा। 

इस साल से पांचवीं और आठवीं की वार्षिक परीक्षा बोर्ड के तर्ज पर ली जाएगी। इस संबंध में हर दिन राज्य शिक्षा केंद्र की ओर से स्कूलों को निर्देश जारी किए जा रहे हैं। इसमें स्कूलों में 5वीं और 8वीं कक्षा का कोर्स जल्द से जल्द पूरा कर रिवीजन कराने का निर्देश दिया जा रहा है। ऐसे में शिक्षक असमंजस में हैं कि कोर्स पूरा कराएं या प्रशिक्षण लेने जाएं। स्कूलों में अभी हर कक्षा में 50 फीसदी से कम कोर्स पूरा हुआ है। इससे रेमेडियल कक्षाएं संचालित नहीं हो पा रही है।

15 फरवरी तक कोर्स पूरा कराने के निर्देश

राज्य शिक्षा केंद्र ने एक आदेश जारी कर स्कूलों को 15 फरवरी तक कोर्स पूरा कराने के निर्देश दिए हैं। इस संबंध में राज्य शिक्षा केंद्र ने सभी स्कूलों को निर्देश जारी कर शिक्षकों से अपने विद्यालय में पूरे समय उपस्थित रहते हुए 15 फरवरी तक शैक्षणिक कार्यक्रम पूर्ण करने का अनुरोध किया है। इससे सभी कक्षाओं में मूल्यांकन की तैयारी विद्यार्थियों को कराई जा सकेगी एवं अपेक्षित परिणाम प्राप्त हो सकेंगे।