WEIGHT LOSS की देसी दवा, मात्र 50 पैसा प्रतिदिन में | HOME REMEDIES FOR WEIGHT LOSS
       
        Loading...    
   

WEIGHT LOSS की देसी दवा, मात्र 50 पैसा प्रतिदिन में | HOME REMEDIES FOR WEIGHT LOSS

मोटापा कोई बीमारी तो नहीं लेकिन हजारों बीमारियों का कारण जरूर होता है। वजन एक ऐसी समस्या है जो हर किसी को परेशान करती है। वजन घटाने के लिए लोग क्या क्या जतन नहीं करते परंतु वजन कभी कम नहीं होता। कई बार कुछ समय के लिए लाभ नजर आता है परंतु ​मोटापा फिर से आ जाता है। तब आपका डॉक्टर या जिम संचालक आपको यह समझा देता है कि आपके शरीर की प्रकृति ही कुछ ऐसी है कि चर्बी वापस आ जाती है। डाइटीशियन आपको एक ऐसा डाइटचार्ट दे देता है कि आप उसे कभी फालो ही नहीं कर पाएं। फाइनली लोग अपनी तोंद और वजन को अपनी किस्मत मान लेते हैं परंतु यहां पाटलीपुत्र यूनिवर्सिटी से बीएससी ग्रेजुएट श्री राजीव कुमार साहू आपको एक ऐसा आयुर्वेदिक उपाय बता रहे हैं जो सारी जिंदगी आपके मोटापे को कंट्रोल करके रखेगा। पढ़िए मोटापा कम करने का सबसे आसान घरेलू उपाय: 

खून में संक्रमण साफ करने / जोड़ों व घुटनों के दर्द का घरेलू उपाय

खराब खान-पान की वजह से खून में गंदगी यानी संक्रमण हो जाती है, जिससे शरीर को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में आपको रोजाना सुबह 1 टुकड़ा गुड़ खाने के बाद गर्म पानी पीना चाहिएं। इससे आपका खून काफी हद तक साफ हो जाएगा।
काफी लोगों को जोड़ों और घुटनों के दर्द का सामना करना पड़ता है। इस परेशानी से बचने के लिए गुड़ और गर्म पानी का सेवन जरूर करें।

पेट संबंधी समस्याओं से मुक्ति का सबसे सरल  घरेलू इलाज

गुड़ में बहुत सारे पोष्क तत्व पाए जाते हैं। यदि आपको पेट संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है तो आप गुड़ का सेवन करें। इससे कब्ज़, एसिडिटी और गैस आदि समस्या नहीं होती है। आप खाने के बाद भी 1 टुकड़े का सेवन कर सकते हैं।

खून की कमी एवं खून में आयरन की कमी दूर करने क घरेलू उपाय

शरीर में जिन लोगों के खून या आयरन की कमी है, वो रोजाना गुड़ को सुबह के समय जरूर खाएं। इसमें भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है।

मोटापा घटाने, वजन कम करने का घरेलू उपाय

अगर आप मोटापे से परेशान हैं तो गुड़ आपके लिए बहुत ही फायदेमंद है। इसमे ऐसे गुण पाए जाते हैं जो शरीर की चर्बी को कम करता है। चीनी की जगह गुड़ का ही सेवन करें। इससे आपका वजन कंट्रोल होगा।

रोग प्रतिरोधक शक्ति बढ़ाने का घरेलू उपाय

गुड़ में अधिक मात्रा में प्रतिरोधक तत्‍व पाए जाते हैं। यह रोग प्रतिरोधक शक्ति को बढ़ाने का काम करता है। इसका इस्तेमाल कई तरह की सीरप और दवाओं में भी किया जाता है।

श्र्वशन संबंधी रोग, ब्रोंकाइटिस और अस्‍थमा से राहत के लिए घरेलू उपाय

गुड़ श्र्वशन संबंधी रोगों के लिए बेहद लाभदायक माना जाता है। रोजाना गुड़ और गर्म पानी का सेवन करने से ब्रोंकाइटिस (bronchitis) और अस्‍थमा जैसे रोगों से बचा जा सकता है।

किस तरह का गुड सबसे अच्छा होता है

गुड़ हमारे शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। मैं आप सभी को गुड़ खरीदते समय सचेत रहने की सलाह देना चाहूंगा। विशेषज्ञ कहते हैं कि गुड़ का रंग जितना गहरा होगा, उतना ही अच्छा होगा। यानी सफेद रंग का गुड कतई नहीं लेना चाहिए। उसमें चीनी की मिलावट हो सकती है। गहरा रंग वाला गुड ही सही माना जाता है।