छाती में गैस के लक्षण: हार्ट अटैक से बचने तुरंत घरेलू इलाज | Symptoms of chest gas, Home Remedies
       
        Loading...    
   

छाती में गैस के लक्षण: हार्ट अटैक से बचने तुरंत घरेलू इलाज | Symptoms of chest gas, Home Remedies

हार्ट अटैक यानी मौत का खतरा और करीब ₹300000 का खर्चा, लेकिन क्या आप जानते हैं हृदयाघात का एक कारण छाती में गैस भी होती है। ठंड के मौसम में ज्यादातर लोगों को छाती में दर्द का एहसास होता है। लोग इसे हार्टअटैक मानते हैं और सीधे डॉक्टर के पास बातें परंतु कई बार सर्दी के मौसम में सीने में दर्द गैस के कारण भी होता है। यदि गैस रिलीज हो जाए तो दर्द में आराम मिल जाता है। 

छाती/सीने में चुभन, भारीपन, दाहिने सीने में दर्द, या मसल्स पेन: तुरंत घरेलू इलाज

यह तो आप जानते ही होंगे की गैस पेट में बनती जरूर है परंतु गैस शरीर के किसी भी कमजोर हिस्से में जाकर उसे प्रभावित करती है। आपके शरीर में गैस एक बार जिस जगह को प्रभावित करने लग जाती है बार-बार वहीं पर जाकर अटैक करती है। इनमें सबसे खतरनाक होता है सीना/छाती या फेफड़ों में गैस का फंस जाना। सीने में चुभन के कारण कई होते हैं लेकिन उनमें से एक प्रमुख गैस भी है। सीने में भारीपन, दाहिने सीने में दर्द, छाती में भारीपन या मसल्स पेन, छाती के मध्य में दर्द इन चेस्ट इन सभी के पीछे गैस हो सकती है। गैस में तुरंत आराम के लिए एलोपैथी में कुछ दवाइयां हैं परंतु कई बार यह दर्द ऐसे समय पर होता है जब दवाइयां मिलना मुश्किल होती है या फिर दवाइयां लेकर आने तक का समय नहीं होता। हम यहां आपको कुछ ऐसे घरेलू इलाज बता रहे हैं जिसके उपयोग से आप अपने परिजनों को हार्ट अटैक से बचा सकते हैं।

छाती/ सीना/ चेस्ट में गैस का दर्द कैसे पहचानें (लक्षण)

सीने में गैस के दर्द (chest pain due to gas) को पहचानना बहुत मुश्किल है। क्योंकि पीडि़त भी सही से समझ नहीं पाता कि सीने में आखिर उसे दर्द हो कहां रहा है। लेकिन यदि आपको डकार या खट्टी डकार आए, भूख न लगे, अचानक कुछ खाने के बाद सीने में दर्द महसूस हो, तो समझ जाएं कि ये गैस का दर्द है। इसके साथ ही अगर आपको सांस लेने में परेशानी हो, जी मचलाए या चक्कर आने लगें या ठंडा पसीना आए, तो ये सब सीने में गैस बनने के लक्षण हैं। 

क्या महिला और पुरूषों में सीने में गैस फंसने के लक्षण अलग-अलग होते हैं

महिलाओं और पुरूषों में अलग-अलग तरह से इसके लक्षण दिखाई देते हैं। महिलाओं को अगर सांस लेने में तकलीफ हो, जी मचलाए या उल्टी आए, तो ये सीने में गैस का दर्द होने की पहचान है। पुरूषों को यदि पीठ या जबड़े में दर्द होने लगे, तो समझ जाएं कि ये गैस का दर्द है। 

सीने में गैस के दर्द का तुरंत घरेलू इलाज

छाती में गैस का दर्द हो तो सबसे पहले बिना कुछ सोचे समझे खूब सारा नॉन-कार्बोनेटिड तरल पदार्थ का सेवन करें। इससे आपका डाइजेशन सही होगा और सीने से गैस आसानी से पास हो पाएगी। इसलिए तुरंत ऐसी स्थिति में ज्यादा से ज्यादा पानी पीना सबसे अच्छा इलाज है। साथ ही आप अदरक वाली चाय का सेवन भी कर सकते हैं। 

- इसके साथ ही दूसरा विकल्प है कुछ एक्सरसाइज करना, वॉक करना या फिर कमर के बल लेटकर अपने पैरों को झटकारने से सीने में फंसी गैस आसानी से पास हो सकेगी। यकीनन इन घरेलु नुस्खों को अपनाने से 35-40 मिनट के अंदर आपको गैस के कारण हो रहे चेस्ट पेन में आराम मिलेगा। 

नॉन-कार्बोनेटिड कौन-कौन से होते हैं

नॉन कार्बोनेटिड पेय पदार्थों में फलों का जूस, शरबत और स्वास्थ्यवर्धक पेय पदार्थ शामिल है। यहां ध्यान रखने वाली बात यह है कि बाजार में मिलने वाले कोल्ड ड्रिंक्स जैसे कोका कोला, पेप्सी त्यागी कार्बोनेटेड ड्रिंक्स है। मरीज को इनका सेवन कतई नहीं करना चाहिए। मरीज को इनका आजीवन त्याग कर देना चाहिए। अन्यथा यह कोल्ड्रिंक्स उसके लिए जानलेवा हो सकते हैं।