अतिथि विद्वान नौवां दिन: जीतू पटवारी को सद्बुद्धि आए, सार्वजनिक यज्ञ किया | MP NEWS

भोपाल। भोपाल स्थित शाहजहानी पार्क मे अतिथिविद्वानों का आमरण अनशन लगातार 9वें दिन जारी रहा। विदित हो कि प्रदेश के शासकीय महाविद्यालयों में कार्य कर रहे अतिथि विद्वान कमलनाथ सरकार से अपने नियमितीकरण का वचन निभाने के लिए आंदोलन और आमरण अनशन कर रहे है किंतु सरकार ने अब तक अतिथिविद्वानों की मांगों पर कोई ध्यान नही दिया है। बल्कि पीएससी भर्ती के द्वारा नियुक्त सहायक प्राध्यापको की पदस्थापना से बाहर हुए फालेन आउट अतिथि विद्वानों के लिए ऑनलाइन चॉइस फिलिंग का झुनझुना पकड़ा दिया गया है। इससे अतिथिविद्वानों का रोष सरकार के प्रति और बढ़ गया है। 

अतिथिविद्वान नियमितीकरण संघर्ष मोर्चा के संयोजकद्वय डॉ देवराज सिंह एवं डॉ सुरजीत भदौरिया के अनुसार अतिथि विद्वान उच्च शिक्षा विभाग द्वारा आयोजित ऑनलाइन चॉइस फिलिंग से पूरी तरह असंतुष्ट हैं। यह हमारी समस्या का समाधान नही है। सरकार ने नियमितीकरण का वादा किया था जबकि इससे उलट कमलनाथ सरकार और मंत्री जीतू पटवारी हमें फिर से शोषणकारी अतिथिविद्वान व्यवस्था की भट्टी में झोंकना चाहती है।

मंत्री जीतू पटवारी के लिए किया सद्भुद्धि यज्ञ

अतिथि विद्वान नियमितीकरण संघर्ष मोर्चा के प्रांतीय प्रवक्ता डॉ मंसूर अली ने कहा है कि मंत्री जीतू पटवारी लगातार अपने बयान बदलते रहे हैं। कभी उन्होने अतिथिविद्वानों के व्यवस्थापन एवं उसके पश्चात प्रोफेसर भर्ती की बात की थी। इसके अलावा वे लगातार बयान देते रहे हैं कि कोई भी अतिथिविद्वान बाहर नही होगा जबकि लगभग 2000 अतिथि विद्वानों को फालेन आउट करके बाहर का रास्ता दिखाया जा चुका है। डॉ मंसूर अली ने आगे कहा है कि अतिथिविद्वानों ने उनकी सद्बुद्धि के लिए आज धरना स्थल पर सद्बुद्धि यज्ञ का आयोजन किया है। और प्रार्थना की है कि ईश्वर आदरणीय मंत्री जी को जल्द उनका चुनाव पूर्व अतिथि विद्वानों को दिया गया वचन पूरा करने की सद्बुद्धि दे।

मुफ़्ती ए आज़म मध्यप्रदेश ने धरना स्थल पहुँचकर दिया आशीर्वाद

अतिथि विद्वान मोर्चा के डॉ जेपीएस चौहान के अनुसार शाहजाहानी पार्क में आज उस समय अनोखा नज़ारा देखने को मिला जब सद्बुद्धि यज्ञ के दौरान 106 वर्षीय मुफ़्ती ए आज़म मध्य प्रदेश हाजी अब्दुल रज़्ज़ाक साहब स्वतंत्रता संग्राम सेनानी का शुभागमन हुआ। पुर्व में भी मुफ्ती साहब ने मुख्यमंत्री कमलनाथ को अतिथि विद्वानों के नियमितीकरण की मांग से संबंधित पत्र लिखा था। आज धरना स्थल में सद्बुद्धि यज्ञ के दौरान वे उपस्थित हुए एवं अतिथिविद्वानों को सफलता का आशीर्वाद देते हुए सरकार तक अतिथि विद्वानों की मांगो को पहुचने का वादा किया। 

लगातार 9वें दिन जारी है अतिथि विद्वानों का अनशन

मोर्चा के डॉ आशीष पांडेय के अनुसार शाहजहानी पार्क भोपाल में अतिथि विद्वानों के आमरण अनशन का आज 9वां दिन है। कल रात पहली बार पुलिस और स्वास्थ्य विभाग की टीम अनशनरत अतिथि विद्वानों के स्वास्थ जांच के लिए पहुँची थी। अनशनरत कई अतिथि विद्वानों ने बुखार और कमजोरी की शिकायत की है। जिसके कारण एम्बुलेंस बुलाकर उनकी स्वास्थ जांच कराई गई है। नियमितीकरण के प्रति सरकार के उदासीन रवैये के बावजूद हज़ारों अतिथि विद्वान अभी भी शाहजहानी पार्क में डटे हुए है एवं अपनी नियामियिकरण की मांग पर अड़े हुए हैं।