कंपनी ने पीएफ जमा कराया या नहीं कैसे पता करें | How do you check if PF has been transferred?
       
        Loading...    
   

कंपनी ने पीएफ जमा कराया या नहीं कैसे पता करें | How do you check if PF has been transferred?

एक कर्मचारी के लिए उसका प्रोविडेंट फंड (EPF) सबसे बड़ी पूंजी होती है क्योंकि यह उसके वेतन में से कटकर जमा होता है और बुढ़ापे के वक्त काम आने वाला होता है। नियोक्ता कंपनियां कर्मचारी के वेतन से उसका हिस्सा काटकर अपने पास रख लेती हैं और फिर अपना शेयर मिलाकर कार्यालय कर्मचारी भविष्य निधि के खाते में जमा करती हैं। यह प्रक्रिया होनी चाहिए परंतु कई बार कंपनियां चूक जाती है या फिर जानबूझकर टाल देती है। यदि कंपनी पर कर्मचारियों का दबाव बना रहे तो कंपनियां ऐसी लापरवाही नहीं कर पाएंगी। आइए हम आपको बताते हैं कि आप कैसे पता करें कि आपकी नियोक्ता कंपनी ने आपके पीएफ अकाउंट में पैसा जमा कराया या नहीं।

मिस्ड कॉल से पीएफ अकाउंट का बैलेंस पता करें | How do you check PF balankce by MISSED Call

कर्मचारी अपने पीएफ खाते में जानकारी कैसे हासिल करें, इसके लिए EPFO ने कई सेवाएं शुरू की हैं। आप अपने PF खाते की जानकारी फोन से भी हासिल कर सकते हैं। इसके लिए आपको 011-229-01-406 पर सिर्फ मिस्ड कॉल करनी होगी लेकिन, याद रखें कि आप जिस फोन नंबर से कॉल कर रहे हैं, वह EPFO में रजिस्टर्ड होना चाहिए। इस सुविधा के लिए आपका यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) एक्टिव होना चाहिए। 

SMS से कैसे पता करें | How do you check PF balance by SMS

SMS से भी PF की जानकारी हासिल की जा सकती। SMS सर्विस के लिए UAN पोर्टल में एक्टिव सदस्य अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 7738299899 नंबर पर 'EPFOHO UAN' लिखकर भेजना होगा। खास बात ये हैं कि ये सुविधा 10 भाषाओं में उपलब्ध है।

10 भाषाओं में मिलती है जानकारी

अगर आप हिंदी, अंग्रेजी के अलावा किसी और भाषा में अपने प्रोविडेंट फंड की जानकारी लेना चाहते हैं तो वो भी ले सकते हैं। इसके लिए SMS में उस भाषा के पहले तीन अक्षर भी टाइप करने होंगे। जैसे आप पंजाबी में अपने पीएफ खाते की जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो इसके लिए टाइप करें “EPFOHO UAN PUN” और 7738299899 पर भेज दें। कुछ ही समय में आपको पंजाबी भाषा में पीएफ खाते की डीटेल्स मिल जाएंगी।

मोबाइल ऐप से पता कीजिए बीएफ खाते की जानकारी | MOBILE APP for EPFO 

मिस्ड कॉल और एसएमएस के अलावा पीएफ खाताधारकर उमंग (UMANG) ऐप के जरिए भी अपने खाते के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं। फोन करने पर आपको आपके पीएफ की किश्त, पीएफ खाते का बैलेंस और केवाईसी की भी जनकारी मिलेगी।

UAN एक्टिव करवाएं

आप अपना UAN नंबर EPFO की बेवसाइट पर जाकर एक्टिव कर सकते हैं। इस लिंक पर आपको पूरी जानकारी मिलेगी कि किस तरह से आप अपने यूएएन को एक्टिव कर सकते हैं। अभी इसी समय EMPLOYEES' PROVIDENT FUND ORGANISATION, INDIA की Universal Account Number (UAN) MEMBER e-SEWA पर विजिट करने के लिए यहां क्लिक करें