Loading...

साइनस से निबटने के घरेलु इलाज | HOME REMEDIES FOR SINUS

नई दिल्ली। मौसम बदलने के साथ ही लोगों में कफ, कोल्ड, इंफेक्शन (Cough, cold, infection) और साइनस (SINUS) की समस्या बढ़ने लगती है. सिर दर्द, बहती नाक और चेहर पर सूजन साइनसाइटिस के सामान्य लक्षण हैं। बहुत कम स्थितियों मे ही साइनस की समस्या गंभीर होती है। 

हालांकि ज्यादा लोग इस समस्या में एंटीबायोटिक दवाएं लेते हैं पर दवाओं से बेहतर हमेशा घरेलू इलाज (Home remedies) होते हैं। साइनस की बीमारी को लेकर लखनऊ में नाक कान गला रोग विशेषज्ञ डॉ. वर्मा ने बताया कि साइनस नाक में होने वाला एक रोग है। इस रोग में नाक की हड्डी भी बढ़ जाती है या तिरछी हो जाती है, जिसकी वजह से सांस लेने में परेशानी होती है। जो व्यक्ति इस रोग से ग्रसित होता है उसे ठंडी हवा, धूल, धुआं आदि में परेशानी महसूस होती है। आइए जानते हैं इन घरेलू उपचार के बारे में।

स्टीम 

साइनसाइटिस की वजह से नाक बह रही है तो स्टीम लेना बेहद फायदेमंद रहेगा। बर्तन में गर्म पानी लेकर तौलिए ले मुंह ढंक ले। पानी के भाप से नाक पूरी तरह खुल जाएगी और आपको आराम मिलेगा।

चेहरे पर गर्म तौलिया रखें

साइनसाइटिस में अक्सर नाक बंद हो जाती है जिसकी वजह से सिर भारी सा रहता है। ऐसे गर्म पानी में तौलिया भिगोकर उससे अपना चेहरा ढंक लें। आपको आराम मिलेगा।

गर्म लिक्विड लें

साइनस की दिक्कत है तो गर्म-गर्म लिक्विड पिएं। गर्म लिक्विड पीने से बंद नाक खुल जाती है। ध्यान रहे कि साइनस की समस्या में गलती से भी अल्कोहल न लें।


पर्याप्त आराम करें

इस समस्या से जल्दी उबरने के लिए अच्छा है कि ज्यादा से ज्यादा आराम करें। लगातार बैठने और ज्यादा काम करने से साइनस की समस्या और बढ़ सकती है। थोड़ी-थोड़ी देर पर सीट से उठें और नींद पूरी करें।