Loading...

MPPEB परीक्षा पास शिक्षकों की काउंसलिंग डेट फाइनल, पद 17 हजार से घटाकर 15 हजार कर दिए

भोपाल। प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड भोपाल द्वारा उच्च माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा का रिजल्ट घोषित कर दिए जाने के बाद अप सरकार ने परीक्षा पास कर चुके उम्मीदवारों की काउंसलिंग प्रक्रिया को शुरू करने का फैसला किया है। बता दें कि मध्य प्रदेश में शिक्षक भर्ती प्रक्रिया रुक रुक कर चल रही है। यह विधानसभा चुनाव से पहले 2018 में शुरू हुई थी जो 1 साल से ज्यादा बीत जाने के बाद भी अब तक पूर्ण नहीं हो सकी है। 

अधिकारियों का कहना है कि लोक शिक्षण संचालनालय की तैयारी अंतिम दौर में है। इसके बाद माध्यमिक शिक्षक की भर्ती की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। नवंबर माह के अंतिम सप्ताह में शुरू होने की संभावना है। हालांकि प्राइमरी शिक्षकों की भर्ती होगी भी या नहीं, इसके किसी तरह के निर्देश जारी नहीं किए जा सके हैं। हालांकि इस मामले में कोई भी अधिकारी अभी कुछ बोलने को तैयार नहीं है।

उच्च माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा-2018 का अंग्रेजी का रिजल्ट अटका

उच्च माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा-2018 में प्रदेशभर से 2 लाख 40 हजार आवेदक शामिल हुए थे। इसमें क्वालिफाई मार्क 90 रखे गए थे। 16 विषयों में से 15 के परिणाम 28 अगस्त को जारी हुए थे, जबकि अंग्रेजी का पेपर 29 सितंबर को दोबारा आयोजित किया था। पहली बार पेपर के दौरान मैपिंग करने में गड़बड़ी होने के कारण इसे रद्द कर दिया था। कुछ उम्मीदवारों ने दूसरी बार परीक्षा कराने के खिलाफ कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था। अब इसका परिणाम 14 नवंबर को कोर्ट के निर्णय के बाद आएगा।


चार घंटे चली वल्लभ भवन में बैठक

उच्च माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा-2018 में काउंसलिंग प्रक्रिया कैसे और कब से शुरू हो, इस पर मंगलवार को वल्लभ भवन में चार घंटे तक बैठक चली। इसमें सभी तरह की प्रक्रिया और उनमें आने वाली कानूनी अड़चनों समेत अन्य विषयों पर चर्चा हुई। अधिकारियों ने इसे नवंबर के अंतिम सप्ताह के अंत तक करने का निर्णय लिया है। 

माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा 2018

इसका परिणाम 26 अक्टूबर को प्रोफेशनल एक्जामिनेशन बोर्ड (पीईबी) ने जारी किया था। इसमें 5 लाख से अधिक उम्मीदवार शामिल हुए थे। परीक्षा 16 फरवरी से 10 मार्च 2019 के मध्य हुई थी। पीईबी ने परिणाम की कापी लोक शिक्षण विभाग को उपलब्ध करा दी है। उच्च माध्यमिक शिक्षक की काउंसलिंग के बाद इसकी काउंसलिंग की जाएगी। माध्यमिक शिक्षक के 5 हजार पदों पर होगी भर्ती। 

भर्ती की ऐसी रहेगी प्रक्रिया

लोक शिक्षण विभाग इसके लिए विज्ञापन निकालेगा। इसके बाद क्वालिफाई करने वाले उम्मीदवारोें को काउंसलिंग में शामिल होना पड़ेगा। ऑनलाइन आवेदन के साथ सभी दस्तावेजों की कॉपी भी जमा करना होगा, फिर दस्तावेजों का सत्यापन होगा। आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की विषयवार मेरिट सूची बनेगी। मेरिट के आधार पर ही फिर भर्ती की प्रक्रिया शुरू होगी। 

पहले खाली पदों की होगी गिनती

स्कूल शिक्षा विभाग में काफी समय बाद एक साथ इतने पदों पर सीधी भर्ती हो रही है। ऐसे में पहले तो सभी स्कूलों में पदस्थ शिक्षकों की जानकारी पोर्टल पर अपलोड करने का कार्य किया जा रहा है। इसमें सभी तरह के पदों और उनकी भर्ती संबंधी जानकारी होगी। इसके बाद अलग-अलग तरह से पदों की भर्तियों को एक रोस्टर पर लाया जाएगा। इसके बाद सभी स्कूलों में खाली पदों की गणना कर उसके अनुसार भर्तियां निकाली जाएंगी।