Loading...

INDORE NEWS : शहर की सड़कों पर आज से दौड़ेंगी इलेक्ट्रिक बसें

इंदौर। स्वच्छता में नंबर वन शहर अब ग्रीन लोक परिवहन के क्षेत्र में भी पहचान बनाएगा। बुधवार से 5 रूट पर 40 इलेक्ट्रिक बसें चलाने की तैयारी है, जिसको नगरीय प्रशासन मंत्री जयवर्धन सिंह हरी झंडी दिखाएंगे। केंद्र सरकार की ई-वीकल प्रमोशन स्कीम के तहत शहर को 100 नई इलेक्ट्रिक बसें मिल रही हैं। इनके संचालन, मेंटेनेंस व चार्जिंग के लिए विजय नगर में 12 करोड़ रुपए की लागत से डिपो बन रहा है। पहले चरण में बीआरटीएस सहित शहर के 28 रूट पर 100 महिला ई-रिक्शा चलाने की भी तैयारी है। 

शहर में लोक परिवहन को मल्टी मॉडल प्रोफाइल के साथ ग्रीन लोक परिवहन पर लाया जाएगा। मेट्रो के रिंग रूट्स का निर्माण शुरू होने के बाद अब सिटी बसों के रूट बढ़ाने और इन पर ई-वीकल के संचालन का प्रोजेक्ट तैयार है। अगले 15 दिनों में शहर में 100 ई-वीकल और 40 ई-बसें सडक़ों पर दौड़ती नजर आएंगी। एआइसीटीएसएल के अनुसार, केंद्र सरकार की मदद से 100 इलेक्ट्रिक बसों का भी संचालन किया जाएगा। इसके लिए अधोसंरचना तैयार कर डिपो व सिटी बस टर्मिनल बनाने की शुरुआत कर दी गई है। करीब 12 करोड़ की लागत से बनने वाले अत्याधुनिक डिपो कम टर्मिनल के लिए टेंडर जारी कर दिए गए हैं। यहां इलेक्ट्रिक बसों का रखरखाव और चार्जिंग किया जाएगा। यह बसें शहर के आठ रूट पर चलेंगी

रेलवे स्टेशन से एयरपोर्ट मालवा मिल से चंदन नगर गंगवाल बस स्टैंड से खजराना तीन इमली से चाणक्यपुरी हवा बंगला से बाणगंगा। सभी रूट राजबाड़ा के आसपास से गुजरेंगे, जिससे लोगों को इनमें सफर करने का आनंद मिलेगा। इसके अलावा 8 से 10 रूट और बनाए गए हैं, जिन पर आगामी दिनों में ई-बसें चलाई जाएंगी।