Loading...

BHOPAL में स्टूडेंट्स के लिए महापौर पास का शुल्क घटाया

भोपाल। पिछले दिनों बीसीएलएल ने भोपाल में चलने वाली बसों में महापौर स्मार्ट पास के लिए शुल्क की राशि बढ़ा दी थी परंतु अब वापस ले ली है। 1 दिसंबर से स्टूडेंट्स को महापौर स्मार्ट पास के लिए ₹300 ही देने होंगे। पिछले दिनों से ₹500 प्रतिमाह कर दिया गया था। यह निर्णय सोमवार को बीसीएलएल की बोर्ड मीटिंग में लिया गया। अन्य श्रेणी के लिए पूर्व निर्धारित दर पर ही पास बनेंगे। यात्रियों के लिए सामान्य पास 800 रुपए का बनता है।

बैठक में बीआरटीएस कॉरिडोर के मुख्य जंक्शन में ट्रैफिक को देखते हुए अंडरपास के प्रस्ताव बनाने पर सहमति बनी है। इसके लिए सर्वे किया जाएगा। बैठक में महापौर आलोक शर्मा, बीसीएलएल डायरेक्टर केवल मिश्रा, आयुक्त नगर निगम विजय दत्ता मौजूद थे।
1 बैठक में महापौर स्मार्ट पास के लिए छात्र-छात्राओं को राहत दी गई है। अब ये पास 300 रुपए में ही बनेंगे। इससे करीब 12 हजार छात्रों को फायदा होगा।
2 मिश्रा ने बीआरटीएस कॉरिडोर के मुख्य जंक्शन पर अंडर पास बनाने हेतु प्रस्ताव रखा था। इसे बोर्ड ने सर्वसम्मति से स्वीकृत कर लिया। महापौर ने अंडरपास बनाए जाने संबंधी प्रस्ताव बनाकर उस पर जल्द कार्य करने के निर्देश दिए हैं।
3 नए रूट-312 पर हलालपुरा से डोबरा, लालघाटी, दाता कॉलोनी, एयरपोर्ट तिराहा, अब्बास नगर महावीर अस्पताल, गोंदरमऊ, बायपास तिराहा तक बस लो फ्लोर बसें चलाई जाएंगी।
4 पुरानी कंडम हो चुकी 2 लो फ्लोर बसों को मोबाइल टॉयलेट बनाने का निर्णय लिया गया है। यह मोबाइल टॉयलेट सार्वजनिक जगहों पर रखे जाएंगे।

मोडिफाइ टॉयलेट में होंगे अलग-अलग कंपार्टमेंट

दो कंडम बस को मोडिफाइ कर इसमें टॉयलेट बनाए जाएंगे। एक तरफ महिलाओं और दूसरी तरफ पुरुषों के लिए यह व्यवस्था होगी। इसमें तीन-तीन कंपार्टमेंट होंगे। इसमें बैठने की व्यवस्था भी की जाएगी।

कॉरिडोर में बसों की फ्रिक्वेंसी और यात्री सुविधाएं बढ़ाने की जरूरत

राजधानी के बीआरटीएस कॉरिडोर में बसों की फ्रिक्वेंसी बढ़ाने के साथ ही यात्रियों के लिए सुविधाएं बढ़ाने की जरूरत है। यात्रियों की संख्या को देखते हुए बसों की संख्या बढ़ाई जाना चाहिए। यूनाइटेड नेशन इकानॉमिक कमीशन फॉर एशिया पैसिपिक, बैंकाक के सीनियर ट्रांसपोर्ट एडवाइजर के मदद रेगनी और सेप्ट यूनिवर्सिटी के डायरेक्टर डॉ. शिवानंद स्वामी ने कॉरिडोर का निरीक्षण कर बस में सफर किया और यात्रियों से बात भी की।