Loading...

बालों में तेल लगाने का सही तरीका | The right way to apply hair oil

बालों का तेल से बड़ा मजबूत रिश्ता है। विशेषज्ञों के अनुसार नियमित रूप से बालों की आइ​लिंग करने से उन्हे जरूरी पोषण मिलता रहता है, बाल समय से पहले सफेद नहीं होते साथ ही सिर की त्वचा में संक्रमण जैसे खुजली और डैंड्रफ नहीं होता। कई लोग बालों में तेल लगाते भी हैं फिर भी उन्हे वैसा लाभ नहीं मिलता जैसा कि किताबों में लिखा है या विशेषज्ञ बताते हैं। उसका सबसे बड़ा कारण यह है कि वो यह नहीं जानते कि बालों में तेल लगाने का सही तरीका क्या है। 

बालों में तेल लगाना क्यों जरूरी है – Balo Me Tel Kyu Lagana Chahiye In Hindi

अक्सर लोग यह सवाल करते हैं कि क्या बालों में तेल लगाना चाहिए इसका जवाब है हाँ क्योंकि बालों को घना और मजबूत बनाए रखने के लिए बालों में तेल लगाना बहुत जरूरी है। अगर नियमित रूप से बालों में तेल लगाकर बालों की अच्छे से मालिश की जाए, तो लंबे समय तक आपके बाल हेल्दी बने रह सकते हैं। तेल लगाने से बाल समय से पहले सफेद नहीं होते और लंबे समय तक उनमें जान बनी रहती है। इतना ही नहीं बालों में तेल लगाने से बालों से जुड़ी कई समस्याओं और संक्रमणों से भी निजात मिलती है। इसलिए विशेषज्ञों का मानना है कि हफ्ते में दो से तीन बार बालों में तेल जरूर लगाना चाहिए।

बालों में तेल कब लगाना चाहिए – Balo Me Tel Kab Lagana Chahiye In Hindi

सभी के लिए ये जानना बहुत जरूरी है कि आखिर बालों में तेल कब लगाना चाहिए। वैसे तो कई लोग जब मन करे या वक्त मिले बालों में तेल लगा लेते हैं, लेकिन बालों में तेल लगाने का सही समय कब होता है, लोग नहीं जानते। तो आपको बता दें कि नहाने के तुंरत बाद और नहाने से पहले बालों में तेल की मालिश करना अच्छा होता है। तेल लगाने के बाद ध्यान रखना होगा कि बालों में तेल कम से कम 15 मिनट लगा रहे, ताकि आपके बाल तेल को सोंक सके। 15 मिनट बाद बालों को पानी से धो लें। बालों को पानी से धोने के बाद डीप कंडीश्नर का इस्तेमाल बालों पर करें।

अब एक बार फिर बालों को धो लें और लीव इन कंडीश्नर बालों पर अप्लाई करें। ऐसा करने से आपके बाल अच्छे से मॉश्चराइज हो जाएंगे। अगर आप चाहें तो बालों को धोने से पहले तेल लगाने के बजाए आप बालों में कंडीश्नर लगाने के बाद भी तेल लगा सकते हैं। तेल लगाने के बाद बालों को शॉवर कैप से कम से कम 15 मिनट के लिए ढंक लें और एक बार फिर से लीव इन कंडीश्नर बालों पर अप्लाई करें। इससे आपके बालों को पोषण और नमी दोनों मिल सकेगी।

बालों में तेल लगाने का तरीका – Balo Me Tel Lagane Ka Tarika In Hindi

आइये जानतें है बालों में ऑयल लगाने का तरीका। बालों मे तेल लगाने से पहले बालों को लकड़ी की कंघी से सुलझाएं। लकड़ी की कंघी से बाल कंघी करना इसलिए अच्छा है क्योंकि इससे बालों के फॉलिकल्स स्टिमुलेट होते हैं और जो प्राकृतिक तेल हमारी स्कैल्प पर रहता है लकड़ी की कंघी से कंघी करते वक्त वो पूरा तेल ऊपर से नीचे की तरफ फैलता है और बाल फ्रिजी नहीं दिखते।

इसके बाद जो भी तेल आप लगा रहे हैं, उसे कटोरी में डालकर हल्का गर्म कर लें ।
अब बीच की दो उंगलियों में तेल लेकर बालों का पार्टिशन करते हुए स्कैल्प की तेल से मसाज करें।
स्कैल्प पर पहले से प्राकृतिक तेल मौजूद होता है इसलिए स्कैल्प पर ज्यादा तेल लगाने की जरूरत नहीं होती, स्कैल्प की तेल से हल्की मसाज करने के बाद नीचे के बालों की मसाज करना शुरू करें।
अब बालों के छोटे-छोटे पार्टिशन करते जाएं और हल्का-हल्का तेल स्कैल्प पर लगाते जाएं।
जब पूरे स्कैल्प पर तेल लग जाए, तो अब बालों में नीचे तक ऑयल लगाएं और बालों को ढीला बांध लें।
तेल पूरी तरह से बालों में चला जाए इसके लिए अब बालों को स्टीम देनी होगी।
बालों को स्टीम देने के लिए एक बर्तन में पानी गर्म कर लें और एक छोटी टॉवल डिप कर लें। ध्यान रहे कि पानी बहुत ज्यादा गर्म न हो, बल्कि थोड़ा गुनगुना हो।
गुनगुने पानी में टॉवल डिप करने के बाद टॉवल को अच्छे से निचोड़ लें और बालों पर बांध लें।
5 से 10 मिनट के लिए टॉवल को ऐसे ही बालों पर बंधा रहने दें जब तक टॉवल गर्म है तब तक। ये प्रक्रिया तेल के बेहतर अवशोषण के लिए आपकी स्कैल्प को न केवल भाप देगी बल्कि पूरे स्कैल्प में ब्लड सकुर्लेशन भी बढ़ाएगी।
इसके बाद टॉवल निकाल दें और बालों को आधे घंटे बाद शैंपू कर लें। ध्यान रखें कि कम से कम आधे घंटे तक तेल आपके बालों में रहना चाहिए तभी आपके बालों को सही पोषण मिल सकेगा और ये मजबूत बन पाएंगे। इस पूरी प्रक्रिया को हफ्ते में दो या तीन बार अपने बालों पर ट्राय जरूर करें।

बालों के लिए कौन सा तेल सही है – Balo Ke Liye Konsa Tel Achha Hai In Hindi

सरसों के तेल को बालों में लगाने के फायदे – हमारे बालों के लिए सरसों का तेल बहुत अच्छा माना जाता है। सरसों का तेल कमजोर बालों की समस्या को खत्म कर हमें मजबूत बाल देता है। यदि आप सरसों के तेल को हल्का गर्म करके 10 मिनट सिर की मालिश करें और 10 मिनट बाद बाल शैंपू से धो लें तो इससे बालों को बहुत फायदा होगा।

बालों में नारियल तेल लगाने के फायदे – 

प्राचीन समय से नारियल तेल हमारे बालों के लिए बेहद असरदार माना जाता रहा है। ऐसा इसलिए क्योंकि नारियल तेल में मौजूद विटामिन्स और कार्बोहाइड्रेट्स हमारे बालों में पोषण की कमी को दूर करते हैं। नारियल के तेल को थोड़ा गुनगुना करके बालों की मालिश करें और आधे घंटे तक अगर इसे बालों पर लगा रहने दें और आधे घंटे बाद हर्बल शैंपू से बाल धो लें तो न केवल बालों की लंबाई बढ़ेगी बल्कि आपके बाल हमेशा के लिए स्वस्थ बन जाएंगे। अच्छी बात ये है कि नारियल का तेल हर तरह के बालों के टाइप के लिए अच्छा है।

बादाम का तेल लगाने के फायदे – 

हमारे बाल पौष्टिक तत्वों की कमी के कारण बालों की समस्या उत्पन्न होती है, इस समस्या को दूर करने में बदाम का तेल बहुत मदद करता है। बादाम के तेल में मौजूद एंटी एक्साइटि आक्साइडेंट विटामिन ई फैटी एसिड और प्रोटीन आपके बालों को टूटने से बचातेहैं। रोजाना बालों में बादाम के तेल से मालिश करने पर बालों की समस्या से तो निजात मिलेगी ही साथ ही मुंहासे से बालों की समस्या से छुटकारा मिलेगा।

बालों में तरबूज के बीज का तेल लगाने के फायदे

बालों की चमक बढ़ाने के लिए तरबूज के बीज का तेल भी बहुत अच्छा ऑप्शन है। इसमें मौजूद ओमेगा-6, पैटी एसिड, विटामिन बी और जी स्कैल्प और स्किन को स्वस्थ बनाए रखते हैं। यदि आप डर्मेटाइटिस, सोरायसि स जैसी समस्या से ग्रसित हैं, तो तरबूज के बीज का तेल आपके बालों की चमक बढ़ाने वाला बेस्ट ऑयल साबित होगा।

बालों मे तेल लगाने से डैंड्रफ नहीं होता – Get dandruff free hair with oilling your hair in hindi

बालों मे तेल लगाने से डैंड्रफ की समस्या जड़ से खत्म हो जाती है। बता दें कि डैंड्रफ ड्राई स्कैल्प के कारण होता है और ये खुजली और बालों के टूटने का मुख्य कारण बनता है। डैंड्रफ एक ड्राई स्कैल्प का परिणाम है, जो त्वचा के संपर्क में आने पर रूसी के छोटे कणों को फैलाता है और बनाता है जिससे मुंहासे हो सकते हैं। इसलिए बालों में तेल लगाना जरूरी है।

बालों मे तेल लगाने से चमक आती है – Hair oiling gives shine to your hair in hindi

तेल आपके बालों की चमक बढ़ाने में बहुत फायदेमंद है। भले ही आपके बाल कितने भी घने क्यों न हो, लेकिन जब तक उनमें चमक नहीं है, तब तक कुछ नहीं है। बालों मे तेल लगाकर आप आसानी से अपने बालों को चमकदार बना सकते हैं। तेल विभिन्न स्वस्थ अवयवों से निकाले गए प्राकृतिक तेल से बना होता है, जिसके कारण ही बालों में चमक आती है। इसलिए हफ्ते में कम से कम दो बार तेल लगाएं और एक दिन तो इसे अपने स्कैल्प पर लगा रहने दें और अगले दिन बाल धो लें।

तेल लगाने से बाल मजबूत होते हैं – Hair will become stronger while oiling your hair in Hindi

नियमित रूप से बालों में तेल लगाने से आपके बालों को मजबूती मिलती है। बालों को लंबा और घना बनाने के लिए प्रोटीन मिलना जरूरी है। यदि बालों के रोम को रैगुलर ऑयलिंग करके पोषित किया जाए, तो यह आपके ड्राई बालों के विकास के लिए जरूरी विटामिन और प्रोटीन प्रदान करेगा। विशेषज्ञों की मानें तो हर सुबह अपने बालों की हेयर ऑयलिंग से मसाज करके बालों की उलझन को भी कम कर सकते हैं।

हेयर रीग्रोथ में फायदेमंद है ऑयलिंग – Oiling helps regrowth your hair in Hindi

गंजापन इन दिनों युवाओं के बीच बड़ी समस्या है। बहुत कम उम्र में लोग गंजेपन की समस्या का सामना कर रहे हैं। रोजाना अगर तेल लगाते रहेंगे तो गंजेपन से बचने में पूरी मदद मिलेगी। तेल लगाने से स्कैल्प के रोम छिद्रों को पूरी तरह पोषण मिलता है और गंजेपन वाले हिस्से में फिर से नए बाल उगने लगते हैं।

बालों में तेल लगाने के फायदे फंगल इंफेक्शन से बचाए – Hair oiling prevents you from fungal infection in Hindi

रैगुलर बालों की ऑयलिंग करने से आप कई तरह के फंगल इंफेक्शन से बच सकते हैं। अगर आप बालों में रोजाना तेल लगाएंगे तो आपको फंगल इंफेक्शन नहीं होगा। दरअसल, तेल न लगाने की स्थिति में रोम छिद्रों के बंद होने से स्कैल्प पर बैक्टीरिया और फंगल संक्रमण हो सकता है, जो आमतौर पर आपके स्कैल्प के ऊपर बनी डैंड्रफ की परत के कारण होता है। इस दौरान तेल एक रिप्लेनिशिंग एजेंट की तरह काम करता है जो फंगल इंफेक्शन के खिलाफ लड़कर आपको स्वस्थ बाल देता है।

बालों में तेल न लगाने के नुकसान – Balo Me Tel Na Lagane Ke Nuksan in Hindi

जैसा कि हमने पहले कई आर्टिकल में बताया है कि हमारे बालों में पहले से प्राकृतिक तेल मौजूद रहता है जिसे सीबम कहते हैं। ये सीबम हमारे बालों को पोषण देता है और बालों को मजबूत बनाता है। कई लोग होते हैं जो बालों में तेल लगाना जरूरी नहीं समझते, लेकिन बालों में तेल न लगाने के कई नुकसानों के बारे में हम आपको नीचे बता रहे हैं।

विशेषज्ञों के अनुसार बालों में तेल न लगाने से स्कैल्प ड्राई होने लगती है। बता दें कि स्कैल्प के सूखने से स्कैल्प में खुजली शुरू हो जाएगी और इससे आपको इंफेक्शन भी हो सकता है।
तेल न लगाने से स्कैल्प के साथ हमारे बाल भी सूखने और उलझने लगते हैं।
बालों में अगर तेल न लगाया जाए तो दोमुंहे बालों की समस्या शुरू हो सकती है।
बालों में ऑयलिंग न करने से बाल टूटने और झड़ने लगते हैं।
जो लोग बालों में तेल नहीं लगाते समय से पहले ही उनके बाल सफेद होने लगते हैं।
ऑयलिंग न करने से नींद ना आने की समस्या भी उभर सकती है।
बालों में तेल न लगाने से स्वास्थ्य से जुड़ी समस्या भी पैदा हो सकती हैं, जैसे एन्जाइटी, निगेटिव थिंकिंग, अवसाद आदि।

गीले बालों में तेल लगाना चाहिए या नहीं – Gile Balo Me Tel Lagana Chahiye Ya Nahi In Hindi

अक्सर लोग गीले बालों में तेल लगा लेते हैं। लेकिन लोगों में ये दुविधा हमेशा बनी रहती है कि गीले बालों में तेल लगाना चाहिए या नहीं। वैसे हर कोई इस संबंध में अपनी अलग-अलग राय देता है, लेकिन विशेषज्ञों की मानें तो गीले बालों में तेल लगाना सही नहीं है। यहां तक की विशेषज्ञ तो गीले बालों को कंघी न करने की सलाह भी देते हैं।

क्या ज्यादा तेल लगाना बालों के लिए नुकसानदायक है – Is too much oiling bad for hair in Hindi

तेल लगाना हमारे बालों को स्वस्थ रखने के लिए बहुत अच्छा है। तेल में मौजूद कई सारे इंग्रीडिएंट्स हमारे बालों को जल्दी खराब नहीं करते हैं, लेकिन समस्या तब होती है जब अतिरिक्त तेल को ठीक से धोया नहीं जाता। ये अतिरिक्त तेल स्कैल्प के छिद्रों को रोक देता है, जिससे हमारा स्कैल्प सांस नहीं ले पाता और इस कारण बाल समय से पहले ही झडऩा शुरू हो जाते हैं, इसलिए बालों में ज्यादा तेल लगाना गलत नहीं है, लेकिन इसे ठीक से धोना बहुत जरूरी है।

बालों में हर रोज तेल लगाना चाहिए या नहीं – Roj Balo Me Tel Lagana Chahiye Ya Nahi in Hindi

बालों में तेल लगाना अच्छी बात है, लेकिन बालों में रोज तेल लगाने से एक नुकसान हो सकता है। विशेषज्ञों के अनुसार यदि आप हर रोज अपने बालों में तेल लगाते हैं तो आपको हर दिन अपने बाल धोने भी होंगे। रोज बाल धोने से स्कैल्प तेल को सोंक लेता है और बालों में डैंड्रफ, खुजली जैसी समस्या शुरू हो जाती है। इसलिए विशेषज्ञ कहते हैं कि अगर आपके बाल ड्राई हैं तो हफ्ते में 2-3 दिन में बालों में तेल लगाना चाहिए और यदि आपकी स्कैल्प अच्छी है तो आप हफ्ते में एक दिन भी तेल लगा सकते हैं।

डैंड्रफ वाले बालों में तेल लगाना सही है या नहीं – Does oiling hair increase dandruff in Hindi

इंटरनेट पर कई लोगों ने सवाल किया है कि अगर बालों में डैंड्रफ है तो तेल लगाना सही है या नहीं। तो हम आपको बता दें कि विशेषज्ञ डैंड्रफ वाले बालों में ज्यादा तेल न लगाने की सलाह देते हैं। उनके अनुसार डैंड्रफ होने पर बालों में तेल न लगाएं, क्योंकि तेल से डैंड्रफ और बढ़ जाएगा। बेहतर है कि गीले स्कैल्प पर 5 मिनट के लिए माइल्ड एंटी डैंड्रफ शैंपू लगाएं और बालों को धो लें। ये प्रक्रिया हफ्ते में तीन बार डैंड्रफ से परेशान रहने वाले लोगों को अपने बालों पर ट्राय करनी चाहिए। लगातार इस प्रोसेस को करने से बालों से डैंड्रफ पूरी तरह से जड़ से खत्म हो जाएगा और आप आसानी से बालों में ऑयलिंग कर अपने बालों को मजबूत बना पाएंगे।

बालों में ऑयलिंग करते समय ध्यान रखें ये बातें – Tips for hair oiling in Hindi

बालों को सुलझाकर ही तेल लगाएं। अगर आपके बाल अनसुलझे होंगे तो बालों की जड़े कमजोर होने लगेंगी, जिससे बालों के टूटने की संभावना ज्यादा होगी। इसलिए बेहतर है कि बालों को कंघी की मदद से पूरी तरह सुलझा लें और फिर जड़ों से होते हुए बालों पर तेल लगाएं।

बालों में तेल लगाने से पहले तेल को थोड़ा गर्म कर लें। ऐसा इसलिए क्योंकि हल्के गुनगुने तेल से बालों की मालिश करने से सिर का ब्लड सकुर्लेशन अच्छा होता है जिससे बाल मजबूत होते हैं।
बालों पर कभी भी तेजी से रगड़ते हुए तेल न लगाएं। इससे बाल टूटने लगते हैं।
स्कैल्प के साथ पूरे बालों पर भी तेल लगाएं। कई लोग स्कैल्प पर ही ऑयलिंग करके छोड़ देते हैं, लेकिन ये सही तरीका नहीं है। हमेशा स्कैल्प के साथ पूरे बालों पर तेल की मालिश करें।
तेल लगाने के बाद बालों को कभी भी कसकर ना बांधें। ऐसा करने से बाल कमजोर तो होंगे ही साथ ही जल्दी टूटने भी लगेंगे। इसलिए तेल लगाने के बाद बालों को हमेशा ढीला बांधें।
बालों में तेल लगाने के बाद पांच से छह घंटे में सिर धो लें। खासतौर से सोने से पहले बालों में तेल लगाएंगे तो आपके बालों के लिए ज्यादा फायदेमंद होगा।