Loading...

नान और मेयोनेज़ में अंडा होता है और चीनी में हड्डी: DO YOU KNOW


जी हाँ नान, जिसे आप सामान्यतः कही भी जातें हैं तो किसी होटल में बैठ के बड़े चाव से खाते हैं। असल में नान की रेसेपी में ही अंडा का जिक्र है , वो अलग बात है की अगर आप वेजीटेरियन हैं और घर पे नान बनाते हैं तो बेस बनाने के लिए अंडे की जगह कुछ और इस्तेमाल करते हों, लेकिन होटल वाले नान को मुलायम और लचीला करने के लिया अंडे का इस्तेमाल करते हैं। तो अब देख लीजिये, अगर अंडा को आप शाकाहार में मानते हैं तो फिर तो कोई दिक्कत ही नहीं।

मेयोनेज़ अंडे से बनते हैं

मेयोनेज़ से तो आप सभी परिचित हैं ही जी वही जो आपको MacD वाला बर्गर में डाल के खिलाता है ,या फिर फ्रेंच फ्राइज में। असल में मेयोनेज़ बनता ही अंडे का है, अंडे को फेट कर बनाते हैं और बाकी चीजों को मिलकर तब तक फेटते हैं जब तक ही वो सफ़ेद न हो जाये। वैसे बाजार में veg मेयोनेज़ भी उपलब्ध हैं।

चीनी में हड्डी का चारकोल होता है

जी हाँ, चीनी जो आप हर रोज इस्तेमाल करते हैं, चाय में, दूध में या मीठे में। असल में शुद्ध चीनी कभी सफ़ेद होता ही नहीं है, इसे सफ़ेद करने के लिए हड्डी के चारकोल से पोलिश करते हैं, तब जाके ये कही सफ़ेद होता है अब खुद ही देख लीजिये आप गुड़ खाएंगे या चीनी।

चॉकलेट में गंदा मांस होता है

कुछ चॉकलेट में (मरे हुए बछड़े के पेट से निकले गए एक एंजाइम जिसे रेनेट कहते हैं) पाया जाता है। अच्छा हो की चॉकलेट खरीदने से पहले उसपे लिखे गए इंग्रेडिएंट्स पढ़ लें।

कोपी लूवाक बिल्ली की पॉटी से बनती है

एक कॉफ़ी होती है, बहुत महंगी होती है, जो दुनिया की सबसे महंगी कॉफ़ी कहते हैं वो दरअसल एक जानवर के पॉटी से बनाई जाती है जानवर का नाम है CIVET, एक बिल्ली जैसा जानवर होता है, जो की कॉफ़ी बीन्स को खाता है, असल में जो लोग कॉफ़ी उगाते हैं वो इन्हें पालते ही इसीलिए हैं की वो इनको खाये और पॉटी करे फिर ये उन्हें इकठ्ठा कर के बेचें। जिसे हम कोपी लूवाक के नाम से जानते हैं।