Loading...

PARLE AGRO का प्लांट सीतापुर में व ADANI GROUP का गैस स्टेशन मालनपुर में | GWALIOR NEWS

ग्वालियर। मध्यप्रदेश में कमलनाथ सरकार (Chief Minister Kamal Nath) की उदारीकृत उद्योग नीति (Liberalized industry policy) के चलते जल्दी ही दो बडे उद्योग घराने ग्वालियर-चंबल संभाग (Gwalior-Chambal Division) में आने की तैयारी में है। जमीन मिलते ही यह उद्योग घराने अपना कामकाज शुरू करेंगे। ग्वालियर-चंबल अंचल में बानमौर सीतापुर में पारले एग्रो (Parle Agro) और मालनपुर में अडानी उद्योग (Adani Group) घराने की जल्द ही आमद हो रही है। पारले एग्रो का 327 करोड का नया प्लांट सीतापुर के लिये फाइनल हो गया है, जबकि अडानी ग्रुप मालनपुर में गैस स्टेशन (Adani Group's gas station) लगाने की तैयारी में है। 

मध्यप्रदेश में मुख्यमंत्री कमलनाथ की सरकार बनने के बाद बने उद्योग फ्रेंडली माहौल के तहत 2 बडे उद्योग घराने जल्द ही ग्वालियर-चंबल संभाग की धरती पर अपनी आमद देने वाले हैं। इसमें पहला उद्योग घराना खाद्य पेय पदार्थों का अंतर्राष्ट्रीय ब्रांड नेम पारले एग्रो है। पारले एग्रो प्रमोटर्स मुरैना जिले के एबी रोड से लगे सीतापुर इंडस्ट्रियल एरिया में अपना नया उद्योग संयत्र लगाऐंगे।

पारले एग्रो के प्रमोटर्स ने अपने इस नये संयंत्र के लिये 33 एकड जमीन मांगी है। जमीन का लैटर ऑफ इंटेस्ट (एलओआई) बीते दिवस इंडस्ट्रियल इन्फ्रास्ट्रेक्चर (आईआईडीसी) ने पारले एग्रो की मुंबई से आई अधिकारियों की टीम को सौंप दिया है। पारले एग्रो ने सीतापुर के प्लांट के लिये अपने 327 करोड के निवेश की जानकारी विधिवत राज्य सरकार व आईआईडीसी अधिकारियों को दे दी है। (एलओआई) मिलने के बाद पारले एग्रो को अब जमीन की राशि लगभग 650 से 700 रूपये स्क्वेयर मीटर के हिसाब से जमा कराना है, जिसके बाद वह प्लांट निर्माण की प्रक्रिया शुरू कर देगा।

पारले एग्रो यहां अपना सबसे लोकप्रिय उत्पाद फ्रूटी व एप्पी को तैयार करेगा। इसके लिये यहां वर्ल्ड का सबसे आधुनिकतम प्लांट लगाने की तैयारी है। लगभग 2800 करोड रूपये के टर्न ओवर वाले पारले एग्रो समूह का अंचल में यह पहला प्लांट होगा। वहीं सीतापुर इंडस्ट्रियल एरिया का यह दूसरा प्लांट है, वहां पहले मयुर यूनिकोटस नाम की कंपनी स्थापित हो चुकी है, जो लैदर रैग्जीन का निर्माण करती है।

इसके अलावा चंबल संभाग में जो दूसरा बडा औद्योगिक समूह दस्तक दे रहा है, वह है अडानी ग्रुप। अडानी ग्रुप चंबल संभाग के मालनपुर उद्योग क्षेत्र में एक बडा गैस सप्लाई स्टेशन बना रहा है। यह गैस पाइप लाइन दतिया से लेकर मालनपुर (भिंड) पहुंचेगी। जो बाद में इटावा की ओर निकलेगी। अडानी इस गैस पाइप लाइन पर मालनपुर में अपना बडा स्टेशन स्थापित करने की तैयारी में है। जो मालनपुर के उद्योगों को गैस सप्लाई करेगी। इस गैस स्टेशन के लिये अडानी उद्योग समूह के अधिकारी मालनपुर की साइट का विजिट कर चुके हैं, और उन्होंने अपने लिये जगह की इच्छा आईआईडीसी (IIDC) को बता दी है।

मालनपुर में हालांकि गेल की गैस पाइप लाइन पहले से है लेकिन अडानी की गैस लाइन और स्टेशन आने से प्रतिस्पर्धा में उद्योगों को गैस सस्ती मिल सकेगी। अभी मालनपुर के उद्योग 65 प्रतिशत गैस और 35 प्रतिशत बिजली का उपयोग कर रहे हैं। इसी क्रम में बानमौर से रेलवे स्लीपर फैक्ट्री भी पिपरसेना शनिचरा में अपनी यूनिट स्थापित कर रही है। इसके लिये स्लीपर फैक्ट्री के प्रमोटर्स ने प्रक्रिया शुरू कर दी है।

आईआईडीसी के प्रबंध निदेशक बताते हैं कि हमने सीतापुर सहित मालनपुर, पिपरसेना व अन्य औद्योगिक क्षेत्रों में राज्य सरकार की आर्थिक उदारीकृत उद्योग नीतियों के चलते काफी उद्योगों से संपर्क किया है। जल्दी ही एक दो अन्य बडे उद्योग भी आने की तैयारी में है। हम जरूरत के हिसाब से सभी को जगह उपलब्ध कराने में सक्षम है।