Google Chrome यूजर्स ध्यान दें, वरना आपका सिस्टम हैक हो जाएगा

यदि आप भी Google Chrome ब्राउजर का उपयोग करते हैं कि यह जानकारी आपके लिए बहुत जरूरी है। अगर आप भी इस ब्राउजर को यूज करते हैं तो आप इसे जल्द अपडेट कर लें। गूगल ने क्रोम वेब ब्राउजर के लिए अर्जेंट सॉफ्वेयर अपडेट जारी किया है। ये अपडेट दुनिया भर के यूजर्स के लिए है।

हैकर्स आपके सिस्टम को हैक कर सकते हैं

Chrome 77.0.3865.90 वर्जन का अपडेट आ चुका है और इसमें 1 क्रिटिकल और 3 हाई रिस्क सिक्योरिटी खामी का पैच है। गंभीर खामी की वजह से हैकर्स आपके सिस्टम को रिमोटली हैक कर सकते हैं या अपने कंट्रोल में ले सकते हैं।

हैकर्स मेमोरी के डेटा में बदलाव कर सकते थे

गूगल क्रोम की सिक्योरिटी टीम ने सिर्फ इतना बताया है कि गूगल क्रोम की चारों खामियों की वजह से हैकर्स को Remote Code Execution में मदद मिल सकती थी। अब इसे अपडेट के जरिए ठीक कर लिया गया है। इन खामियों का फायदा उठा कर हैकर्स मेमोरी के डेटा में बदलाव कर सकते थे, सिस्टम के सॉफ्टवेयर को प्रभावित किया जा सकता था।

इतना आसान था आपको हैक करना

रिपोर्ट के मुताबिक Google ने इन खामियों को उजागर करने वाले दो शख्स को टोटल 60000 डॉलर (42.5 लाख रुपये) दिए हैं। इन खामियों को अलग अलग रिसर्चर्स ने ढूंढा है। ये खामी इनती गंभीर थी कि अगर इसका किसी हैकर ने फायदा उठाया तो टार्गेट यूजर से सिर्फ वेबसाइट के लिंक पर क्लिक करा कर उसकी जानकारी चोरी कर सकता है।

इस खामी को यूज आफ्टर फ्लॉ भी कहते हैं। गौरतलब है कि Google Chrome Browser में नए अपडेट आते ही यूजर्स को नोटिफिकेशन के जरिए बताया जाता है। अगर आपको ये नोटिफिकेशन दिखा हो य न दिखा हो फिर भी आप Google Chrome को अपडेट कर लें।

Google Chrome कैसे अपडेट करें

Google Chrome अपडेट करने के लिए आप Help में जा कर About Google Chrome पर क्लिक करें यहां अपडेट का ऑप्शन मिलेगा. आपको बता दें कि ये खामी Windows, Mac और Linux के लिए दिए जाने वाले क्रोम ब्राउजर में थी।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !