Loading...

वैष्णो देवी के लिए हाई स्पीड ट्रेन 5 अक्टूबर से, स्पीड 180 Kmph

नई दिल्ली। 180 किलोमीटर प्रतिघंटा की स्पीड से दौड़ने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस 5 अक्टूबर से वैष्णो देवी के यात्रियों की सेवा में हर रोज हाजिर रहेगी। रेलवे ने रविवार को बताया कि टिकटों की बुकिंग भी आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर शुरू हो गई है। 

12 घंटे का सफर 8 घंटे में

गृह मंत्री अमित शाह तीन अक्टूबर को इसे नई दिल्ली से झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। इससे दिल्ली से कटरा के बीच का सफर 12 घंटे के बजाय 8 घंटे में पूरा हो सकेगा। रेलवे ने नई दिल्ली-कटरा रुट पर इस ट्रेन के लिए डायनामिक फेयर नहीं लगाने का फैसला लिया है। 

वैष्णो देवी वंदे भारत एक्सप्रेस का टाइम टेबल

दिल्ली से कटरा के लिए इसका न्यूनतम किराया 1,630 रुपए और अधिकतम किराया 3,015 रुपए होगा। मंगलवार को छोड़कर यह ट्रेन सभी दिन चलेगी। ट्रेन संख्या 2240 नई दिल्ली-कटरा वंदे भारत एक्सप्रेस नई दिल्ली से सुबह 06.00 रवाना होगी और दोपहर 14.00 बजे कटरा पहुंचेगी। विपरीत दिशा से यह ट्रेन उसी दिन कटरा से 15.00 बजे छूटेगी और रात 23.00 बजे नई दिल्ली पहुंचेगी।

आधुनिक सुविधाओं से युक्त है यह ट्रेन

यह ट्रेन अंबा कैंट, लुधियाना और जम्मू तवी में दो-दो मिनट के लिए रुकेगी। इसकी अधिकतम रफ्तार 180 किलोमीटर प्रति घंटा है। इसमें एसी, टीवी, ऑटेमैटिक दरवाजे, हाइक्लास पैंट्री और वॉशरूम की भी सुविधाएं होंगी। नई ट्रेन में पहले की ट्रेन-18 की तुलना में पैंट्री कार बड़ा होगा। पथराव से बचाने के लिए इसमें विशेष खिड़कियां और मवेशियों के कारण ट्रेन के पटरी से उतरने की स्थिति में बचाने के लिए विशेष कैटल गार्ड दिया गया है।