Loading...

मध्य प्रदेश से बादल कब छटेंगे (पढ़ें), 14 जिलों में चेतावनी | MP WEATHER FORECAST 13-15 SEP 2019

भोपाल। आसमान में बादलों के झुंड एक लाइन में आकर खड़े हो गए हैं। यह झुंड गुुजरात से मध्यप्रदेश होते हुए ओडिशा तक के आसमान पर नजर आ रहे हैं। इसके अलावा बादलों का एक कुनबा उत्तरी मध्य प्रदेश और उससे सटे उत्तर प्रदेश में मौजूद है। 

इन 14 जिलों में भारी बारिश का पूर्वानुमान

स्काइमेट के मौसम विशेषज्ञों का अनुमान है कि, मध्य प्रदेश के पश्चिमी हिस्सों और राज्य के उत्तरी जिलों में गरज के साथ बारिश जारी रहेगी। उम्मीद है कि भोपाल, इंदौर, धार, रतलाम, उज्जैन, गुना, शिवपुरी, शाजापुर, दतिया, मुरैना, ग्वालियर, टीकमगढ़, सीधी और सतना में मध्यम बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर भारी बारिश देखी जा सकती है।

मप्र के इन 4 जिलों में मध्यम बारिश का पूर्वानुमान

हालांकि, राज्य के दक्षिण-पूर्वी जिलों में हल्की बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर मध्यम बारिश का अनुमान है। इस दौरान, मंडला और उससे सटे इलाकों जैसे बैतूल, होशंगाबाद और सिवनी में भी हल्की बारिश जारी रहेगी।

मध्य प्रदेश से बादल कब छटेंगे

मध्य प्रदेश में कम से कम अगले दो से तीन दिनों तक यानि 15 सितंबर तक रुक-रुक कर बारिश की गतिविधियां जारी रहने की संभावना है। इसके बाद, बारिश की गतिविधियां कम होने लगेंगी क्यूंकि धीरे-धीरे मौसम प्रणाली कमजोर होने लगेंगी और मध्य प्रदेश से होकर आने वाली ट्रफ रेखा भी कमजोर हो जाएगी। यह बाढ़ जैसी बारिश अगले दो से तीन दिनों तक चलेगी। इसके बाद राहत मिलने कि संभावना है।

आज की रिपोर्ट 

मध्य प्रदेश में पिछले 24 घंटों के दौरान, ज़्यादातर हिस्सों में अच्छी बारिश देखने को मिली है । जिसमें खासकर इंदौर, गुना, भोपाल और जबलपुर शहर शामिल हैं। इन सभी क्षेत्रों में हुई बारिश की तीव्रता मध्यम से भारी देखी गई। उस दौरान, रायसेन में जहां 128 मिमी की मूसलाधार बारिश दर्ज हुई । वहीं, होशंगाबाद में 76 मिमी, इंदौर में 67 मिमी, सागर और गुणा में 69 मिमी, खंडवा में 59 मिमी, धार में 57 मिमी, खजुराहो में 45 मिमी, शाजापुर में 44 मिमी, भोपाल में 35 मिमी और रतलाम में 25 मिमी की अच्छी मॉनसून वर्षा रिकॉर्ड हुई है।