Loading...

11.52 लाख रेल कर्मचारियों को 2024 करोड़ रुपये बोनस घोषित

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट ने कई बड़े फैसले किए है। कैबिनेट बैठक के फैसलों की जानकारी देते हुए केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बताया है कि इस साल भी रेलवे कर्मचारियों को बोनस मिलेगा। उन्होंने बताया कि रेलवे कर्मचारियों को 78 दिन का वेतन बोनस के तौर पर दिया जाएगा। 

रेल कर्मचारियों को पीएम मोदी की तरफ से दीपावली का तोहफा

प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि इस बोनस पर सरकार 2024 करोड़ रुपये खर्च करेगी। सरकार के इस फैसले से 11.52 लाख रेल कर्मचारियों को फायदा होगा। रेलवे कर्मचारियों को हर साल दशहरे से पहले उत्पादकता आधारित बोनस दिया जाता है।

किसको मिलेगा बोनस का फायदा

रेलवे के कर्मचारियों को बोनस देने का ऐलान कैबिनेट मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने किया है। उन्होंने कहा कि ऐसा पहली बार हो रहा है कि कोई सरकार लगातार रेलवे के कर्मचारियों को 6 साल तक बोनस दे रही है। उन्होंने कहा ये बोनस रेलवे के कर्मचारियों की मेहनत का तोहफा है।

फेस्टिवल सीजन से पहले कर्मचारियों को मिलने वाले इस बोनस से बाजार में मांग भी बढ़ने की संभावना है। ये बोनस नॉन गजेटेड कर्मचारियों को मिलेगा। ये एक तरह का प्रोडक्टिविटी लिंक्ड बोनस है। पिछले साल प्रति कर्मचारी बोनस की अधिकतम रकम 17951 रुपये थी।

हर साल रेलवे के कर्मचारियों को दशहरा की पूजा की छुट्टी के पहले ये बोनस दिया जाता है। रेलवे में प्रोडक्टिविटी लिंक्ड बोनस को साल 1979 में लाया गया था। पहले 72 दिन के वेतन के बराबर बोनस दिया जाता था।