Loading...

'पाजी' शब्द कहां से आया, क्या यह पंजाबी है | STORY OF 'PAJI' WORD. IS THIS PUNJABI

'पाजी' शब्द की बड़ी रोचक कहानी है। पंजाब या पंजाबियों को जानने वाले कहते हैं कि यह एक पंजाबी शब्द है जो बड़े भाई के लिए आदर सहित प्रयोग किया जाता है परंतु भारत का ही एक हिस्सा ऐसा भी है जहां 'पाजी' शब्द एक गाली की तरह उपयोग किया जाता है। सवाल यह है कि क्या यह पंजाबी शब्द है। क्या पंजाबी साहित्य में 'पाजी' का उल्लेख मिलता है। आप जानकर चौंक जाएंगे कि 'पाजी' शब्द का पंजाबी भाषा से कोई रिश्ता ही नहीं है। 

Maharshi dayanand saraswati university ajmer से ग्रेजुएट Papinder Singh बताते हैं कि पंजाबी भाषा में 'पाजी' कोई शब्द ही नहीं है। यह कहां से आया, कुछ पता नहीं। पंजाब में लोग उपयोग करने लगे और इसे स्वीकार कर लिया गया। सभी भाषाओं में ऐसे कई सारे शब्द ऐसे होते हैं जो उपयोग किए जाते हैं परतु वो उस भाषा के शब्द ही नहीं होते। 'पाजी' भी एक ऐसा ही शब्द हैं। 

बता दें कि पंजाब के माझा और दोआबा ईलाके में बडे भाई के लिए आदरणीय शब्द 'भाजी' बोला जाता है। यह 'भाईजी' यानी आदत सहित बड़ा भाई का संक्षिप्त है। एक अनुमान लगाया जा सकता है कि 'भाजी' का विकृत रूप 'पाजी' हो गया है क्योकि लोग अपने बड़े भाई या उसके समकक्ष को ही 'पाजी' कहकर बुलाते हैं।