Loading...

STARTUP IDEA: अगरबत्ती उद्योग लगाइए, लाइफ में खुशबू के साथ मोटा मुनाफा भी | INCENSE STICK

यदि आप स्टार्टअप के लिए आइडिया सर्च कर रहे हैं तो अगरबत्ती का निर्माण (INCENSE STICK MANUFACTURING) आपके लिए एक अच्छा विकल्प होता है। बहुत बड़ी पूंजी (INVESTMENT) नहीं लगती। आप और आपकी फैमिली (FAMILY BUSINESS) मिलकर काम कर सकते हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि लोकल मार्केटिंग करनी है, आफिस, विज्ञापन आदि पर बड़ा खर्चा नहीं है, इसलिए मुनाफा भी मोटा होता है। 

अगरबत्ती बनाने की मशीन की कीमत एवं प्रकार | INCENSE STICK MACHINE PRICE AND TYPE

भारत में अगरबत्ती बनाने की मशीन की कीमत 35 हजार से 1.75 लाख रुपये तक है। कम दाम वाली मशीन में प्रोडक्शन भी कम होता है, लेकिन 35000 रुपए वाली बेसिक मशीन उन सभी इलाकों के लिए काफी है जहां जनसंख्या ज्यादा नहीं है क्योंकि यह ऑटोमेटिक नहीं है अत: इसमें ह्यूमन टच का अनौखा क्रिएशन भी हो सकता है। यदि आपके इलाके में जनसंख्या काफी है। प्रतियोगियों की संख्या बहुत ज्यादा नहीं है तो आपको अगरबत्ती बनाने वाली आटोमेटिक मशीन का उपयोग करना चाहिए। क्योंकि ये बहुत तेजी से अगरबत्ती बनता है। ऑटोमेटिक मशीन की कीमत 90 हजार से 1.75 लाख रुपये तक है। एक ऑटोमेटिक मशीन एक दिन में 100 किलोग्राम अगरबत्ती बन जाती है।

मशीन से अगरबत्ती कैसे बनाई जाती है | HOW TO MAKE INCENSE STICK BY MACHINE 

अगरबत्ती बनाने में कई तरह की मशीनें काम में लाई जाती हैं। इनमें मिक्सचर मशीन, ड्रायर मशीन और मेन प्रोडक्शन मशीन शामिल है। मिक्सचर मशीन कच्चे माल का पेस्ट बनाने के काम आता है और मेन प्रोडक्शन मशीन पेस्ट को बांस पर लपेटने का काम करता है। अगरबत्ती बनाने के मशीन सेमी और फुली ऑटोमेटिक भी होती है। मशीन का चुनाव करने के बाद सप्लायर से डील करें और इंस्टॉलेशन करवाएं। मशीनों पर काम करने की ट्रेनिंग लेना भी आवश्यक है।

अगरबत्ती बनाने में के लिए सामग्री की लिस्ट | INCENSE STICK RAW MATERIAL

मशीन इंस्टॉलेशन के बाद कच्चे माल की सप्लाई के लिए मार्केट में कई सप्लायर्स उपलब्ध हैं। कच्चा माल हमेशा जरूरत से थोड़ा ज्यादा मंगाए क्योंकि इसका कुछ हिस्सा वेस्टेज में भी जाता है। अगरबत्ती बनाने के लिए सामग्री में गम पाउडर, चारकोल पाउडर, बांस, नर्गिस पाउडर, खुशबूदार तेल, पानी, सेंट, फूलों की पंखुड़ियां, चंदन की लड़की, जेलेटिन पेपर, शॉ डस्ट, पैकिंग मटीरियल आदि शामिल हैं। 

अगरबत्ती की पैकेजिंग और मार्केटिंग | INCENSE STICK PACKAGING AND MARKETING

आपका प्रोडक्ट आकर्षक डिजाइन पैकिंग पर बिकता है। पैकेजिंग के द्वारा लोगों के धार्मिक मनो स्थिति को छूने की कोशिश करें। अगरबत्ती की मार्केटिंग का पहला चरण दुकानदारों का नेटवर्क ही होता है। सबसे ज्यादा बिक्री वहीं से मिलती है। इसके बाद सोशल मीडिया, इंटरनेट, टीवी, अखबार में भी विज्ञापन दे सकते हैं। अब तो ऑनलाइन भी बेच सकते हैं।